Home » दुनिया » सामान्य » नेपाल में आम चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण का मतदान संपन्न

नेपाल में आम चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण का मतदान संपन्न

DEC 07 , 2017

नेपाल में 2015 में संविधान की घोषणा के बाद पहली बार गुरुवार को आम चुनाव के दूसरे चरण में मतदान हुआ। नेपाल में दो चरणों में हो रहे चुनाव में संघीय संसद की 275 सीटों और सात प्रांतीय सभाओं के लिए 550 सदस्यों को चुना जाना है।

यह पहला मौका है जब नेपाल के लोग नए संविधान के मुताबिक अपना प्रधानमंत्री और प्रांतीय सभाओं के लिए सदस्य सीधे चुनाव के ज़रिए चुन रहे हैं। कुल 45 जिले में दूसरे चरण का चुनाव हो रहा है और इनमें

कुल 12, 235,993 मतदाता हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला वाम मोर्चा और नेपाली कांग्रेस के बीच है। वाम मोर्च में सीपीएन यूएमएल और प्रचंड के नेतृत्व वाले पूर्व माओवादी शामिल हैं।

फर्स्‍ट पास्‍ट द पोस्‍ट (एफपीटीपी) चुनावी व्‍यवस्‍था के आधार पर सीटों के लिए कुल 4,482 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें मात्र 400 महिला उम्मीदवार हैं। नेपाल चुनाव आयोग ने 7,752 मतदान केंद्रों का आवंटन किया है जिसमें 15,344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने बुधवार को इस लोकतंत्र के बड़े त्‍योहार पर नेपाली नागरिकों को उनके मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कहा है। उन्‍होंने कहा, ‘चुनाव के आयोजन के साथ मैं उम्‍मीद करता हूं कि देश में राजनीतिक बदलाव होगा।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.