Advertisement

उत्तर कोरिया ने दागी बैलेस्टिक मिसाइल, अलास्का तक निशाने पर

उत्तर कोरिया ने आज सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया। इस मिलाइल की पहुंच अमेरिका के अलास्का तक है। परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने दावा किया कि यह मिसाइल इंटरकांट‌िनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल की श्रेणी का है। इस कदम से अमेरिका भड़क गया है। अमेरिकी राष्ट्रप‌त‌ि डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से कहा क‌ि वह उत्तर कोरिया को ऐसी बेवकू‌फ‌ियां सदा के लिए बंद करने को कहे।
उत्तर कोरिया ने दागी बैलेस्टिक मिसाइल, अलास्का तक निशाने पर

सरकारी कोरियन टेलीविजन पर एक महिला अनाउंसर ने विशेष उद्घोषणा में कहा कि यह परीक्षण देश के दशकों पुरानी महत्वाकांक्षा की परिणति है। ह्वासांग-14 मिसाइल का परीक्षण को देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की देखरेख में किया गया। विश्लेषकों का मानना है कि उत्तर कोरिया ने किम जोंग उन के नेतृत्व में मिसाइल क्षमता बढ़ाने में काफी सफलता हासिल की है। इस मिसाइल के परीक्षण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विट किया,‘‘ क्या इस व्यक्ति (किम जोंग उन) के पास जीवन में इससे अच्छा करने के लिए कुछ नहीं है।’’

खबरों के अनुसार उत्तर कोरिया ने उत्तरी प्योंगयोंग प्रांत से स्थानीय समयानुसार 9.40 बजे मिसाइल छोड़ी जो जापान सागर में जाकर गिरी है। दक्षिण कोरिया और जापान ने भी इस परीक्षण की पुष्टि की है। जापान के रक्षा मंत्रालय के सार्वजनिक मामलों के अधिकारी ताकाहिरो हिरानो ने बताया कि हो सकता है कि यह प्रोजेक्टाइल जापान के विशेष आर्थिक जोन में गिरी हो। ये समुद्र तट की सीमा से 200 समुद्री मील की दूरी पर है। (एजेंसी)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad