Home » दुनिया » सामान्य » शिखर बैठक के बाद ट्रंप को फुटबॉल देकर बोले पुतिन, अब गेंद आपके कोर्ट में है मि. प्रेसिडेंट

शिखर बैठक के बाद ट्रंप को फुटबॉल देकर बोले पुतिन, अब गेंद आपके कोर्ट में है मि. प्रेसिडेंट

JUL 16 , 2018

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन के साथ फिनलैंड की राजधानी हेलिंसकी में शिखर वार्ता की। मुलाकात के बाद पुतिन ने कहा कि मुझे लगता है कि हम इसे सफलता और बातचीत का बहुत ही उपयोगी दौर कह सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोल्ड वार अब अतीत की बात हो चुकी है।

रूस को विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी के लिए धन्यवाद दिए जाने पर पुतिन ने उनका आभार जताया। संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुतिन ने ट्रंप को फुटबॉल देते हुए कहा कि मिस्टर प्रेसिडेंट अब मैं आपको गेंद दे रहा हूं और गेंद आपके कोर्ट में है। अमेरिका 2026 में विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी करने वाला है।

पुतिन ने कहा कि महत्वपूर्ण परमाणु शक्ति होने के कारण अमेरिका और रूस की यह विशेष जिम्मेदारी है कि दोनों अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखें। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हमारी बातचीत अच्छी रही। ट्रंप और मैं यह विश्वास करते हैं कि हमने एक-दूसरे को अच्छी तरह से समझना शुरू कर दिया है। मैं इसके लिए डोनाल्ड का आभार जताता हूं। उन्होंने कहा कि यह साफ है कि अभी कई चुनौतियां बाकी हैं। हम सारी समस्याएं खत्म नहीं कर सकते पर मैं समझता हूं कि हमने पहला महत्वपूर्ण कदम उठा लिया है।

जब पुतिन से 2016 के अमेरिका में हुए चुनाव में हस्तक्षेप करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आपके पास यह आइडिया कहां से आया कि प्रेसिडेंट ट्रंप मुझ पर विश्वास करते हैं या मैं उन पर विश्वास करता हूं। वह अमेरिका के हितों का बचाव करते हैं और मैं रूस के हितों का बचाव करता हूं।

इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सीरिया का मुद्दा काफी जटिल है। हम दो देशों के बीच सहयोग में हजारों लोगों की जान बचाने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि आइएसआइएस के खिलाफ हमारे सफल अभियान के बाद अमेरिका ईरान को लाभ नहीं लेने देगा।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.