Advertisement

महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई

श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। यह फैसला रानिल विक्रमसिंघे के पद...
महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई

श्रीलंका में महिंदा राजपक्षे ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। यह फैसला रानिल विक्रमसिंघे के पद से इस्तीफा दे दिए जाने के बाद लिया गया है। श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने बुधवार को अपने बड़े भाई महिंदा राजपक्षे को देश का नया प्रधानमंत्री नामित किया। श्रीलंका के राजनीतिक इतिहास में पहली दफा है जब एक भाई पीएम और दूसरा राष्ट्रपति होगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर राजपक्षे के साथ फोटो शेयर करते उन्हें बधाई दी।

रानिल विक्रमसिंघ ने छोड़ा पद

पूर्व पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने राष्ट्रपति गोताबाया से मंगलवार को मुलाकात की और श्रीलंका की संसद के भविष्य पर चर्चा की थी। उन्होंने कहा कि संसद में उनकी सरकार को अभी भी बहुमत हासिल है और उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को मिले जनादेश को देखते हुए पद छोड़ने का फैसला किया है। उनके कार्यालय ने बुधवार को कहा, राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार के गोताबाया राजपक्षे से हारने पर यह कदम उठाया है। श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने अपने भाई महिंदा राजपक्षे का नाम  प्रधानमंत्री के रूप में नामांकित किया है।

24 साल की उम्र में सांसद बने थे महिंद्रा

तत्कालीन राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन ने विक्रमसिंघे को बर्खास्त करते हुए 26 अक्टूबर 2018 को महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। उनके इस कदम के बाद देश में असाधारण संवैधानिक संकट खड़ा हो गया था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया था। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने बाद में सिरिसेन के संसद भंग करने के निर्णय को भी अवैध ठहराया था। महिंदा 2005 में चुनाव जीते थे और लगातार दस साल राष्ट्रपति रहे। वह 24 साल की उम्र में 1970 में देश के सबसे युवा सांसद बन गये थे।

राजपक्षे ने पाक का आमंत्रण स्वीकारा

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा पाक आने का आमंत्रण श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने स्वीकार कर लिया है। खान ने मंगलवार को राजपक्षे से फोन पर बात की थी और उन्हें चुनाव जीतने पर बधाई देने के साथ ही पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया था। गोताबाया राजपक्षे राष्ट्रपति 29 नवंबर को भारत आ रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad