Advertisement

बहरीन दौरे पर जानिए क्या रहीं राहुल गांधी के भाषण की खास बातें

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को बहरीन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान...
बहरीन दौरे पर जानिए क्या रहीं राहुल गांधी के भाषण की खास बातें

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को बहरीन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान भी राहुल केंद्र सरकार की नीतियों पर हमला बोलने से पीछे नहीं हटे। कांग्रेस के अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार राहुल गांधी ने विदेश का दौरा किया और वहां अप्रवासी भारतीयों के बीच अपनी बात रखी।

ये हैं राहुल के भाषण की पांच खास बातें-

 

रोजगार के अवसर 8 साल के निचले स्तर पर हैं

अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, 'मैं यहां आपको बताने आया हूं कि आप हमारे लिए क्या महत्व रखते हैं, यह बताने कि घर में बड़ा खतरा है और यह बताने कि आप समाधान का हिस्सा हैं। गांधी ने बेहरीन में एक बार फिर रोजगार के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, 'रोजगार के अवसर 8 साल के निचले स्तर पर हैं। गरीबी हटाने, रोजगार देने और शिक्षा व्यवस्था सुधारने की बजाए नफरत फैलाने और बांटने का काम हो रहा है।'

 


केंद्र सरकार युवाओं को रोजगार देने में नाकाम साबित हुई

राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार युवाओं को रोजगार देने में नाकाम साबित हुई है। इस नाकामी के चलते देश में असंतोष और गुस्सा पैदा हो रहा है। यह गुस्सा अब सड़कों पर दिख रहा है और तेजी से बढ़ रहा है। गांधी ने कहा कि रोजगार न मिलने के गुस्से को सरकार नफरत में बदलने का काम कर रही है।  

कांग्रेस अध्यक्ष ने ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ प्यूपल ऑफ ऑरिजिन इन बहरीन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, यह ऐसी लड़ाई नहीं है जो आपके बिना जीती जा सकती है। यह हमारे प्रिय आदर्शों को लौटाने की, आपके खुलेपन, आपके कौशल, आपकी प्रतिभा, आपकी सहिष्णुता, आपकी देशभक्ति की लड़ाई है, जिसकी आज भारत में जरूरत है।

 

 

हमें भारत को अहिंसा और करुणा का केंद्र बनाना है

राहुल गांधी ने कहा कि यहां मौजूद आप सभी इस बात का सबूत हैं कि भारत अपने सामने आने वाली किसी भी चुनौती को पार कर सकता है। आपके बिना भारत के लिए कोई वैश्विक दृष्टिकोण नहीं बनाया जा सकता। हम सब मिलकर भारत की असली ताकत लौटा सकते हैं, हमें भारत को अहिंसा और करुणा का केंद्र बनाना है।

उन्होंने कहा कि झूठ के प्रचार को सिर्फ सच्चाई से हराया जा सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज बीजेपी सत्ता में है तो क्या हुआ। हमने आजादी के लिए संघर्ष किया, देश को आकार दिया। हमारे पास ताकत है कि हम 2019 में उन्हें हरा सकें।

 

गुजरात बीजेपी का गढ़, वहां बच के निकली है वह

इस दौरान राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि गुजरात बीजेपी का गढ़ है और वहां बचके निकली है बीजेपी।

 

कांग्रेस का नजरिया सभी लोगों और सभी धर्मों को एकसाथ लाना है

उन्होंने कहा कि वह उस कांग्रेस के प्रतिनिधि हैं जिसकी स्थापना ही लोगों को एकजुट करने के लिए हुई थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का नजरिया सभी लोगों और सभी धर्मों को एकसाथ लाना है और उनके बीच सेतु का काम करना है। उन्होंने कहा कि एनआरआई यानी विदेशों में बसे भारतीयों के साथ कांग्रेस का नजरिया बहुत गहरे से मिलता है, क्योंकि इन्हीं लोगों ने देश के आजादी दिलाने में अहम योगदान दिया। उन्होंने कहा कि लोग भूल जाते हैं कि महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और बाबा साहेब अंबेडकर जैसे नेता एनआरआई ही थे। उन्होंने कहा कि वे राष्ट्र निर्माण में आप्रवासी भारतीयों का योगदान उसी तरह चाहते हैं जैसा कि आजादी की लड़ाई के दौरान था।

 


बहरीन के राजकुमार से मिले राहुल

इससे पहले राहुल गांधी ने सोमवार को यहां बहरीन के शहजादे शेख सलमान बिन हमद अल खलीफा से मिले और परस्पर हित के विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्विटर पर लिखा, बहरीन के शहजादे शेख सलमान बिन हमद अल खलीफा के साथ मुलाकात अच्छी रही। हमने भारत और बहरीन के आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। गल्फ डेली न्यूज की खबर के अनुसार राहुल विदेश मंत्री शेख खालिद बिन अहमद अल खलीफा से भी मिले।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad