Advertisement

मोदी के शपथ ग्रहण से पहले पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण से पहले पाकिस्तान ने...
मोदी के शपथ ग्रहण से पहले पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण से पहले पाकिस्तान ने मंगलवार को फिर सीजफायर का उल्लंघन किया और राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में गोली बरसाईं। इससे पहले हीरानगर सेक्टर में सोमवार की रात पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया था। हालांकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम मोदी को जीत की बधाई भी थी लेकिन मोदी ने कहा था कि आतंकमुक्त माहौल जरूरी है।

एक तरफ पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ भारत से बातचीत करने की इच्छा जताता रहा है। पीएम की जीत पर पाकिस्तान के पीएम इमरान ने कहा था कि पड़ोसी देश भारत की नई सरकार से दोनों देशों के बीच के मुद्दों को शांति से हल करना चाहता है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि दोनों देशों की कुशलता और शांति के लिए भारत और पाकिस्तान को मुद्दों को सुलझाने के लिए चर्चा करनी चाहिए। 

पहले भी आए हैं बयान

पाकिस्तान की तरफ से कई बार इस तरह के बयान आ चुके हैं। अप्रैल महीने में भी इमरान खान ने कहा था कि अगर 2019 के आम चुनावों में भाजपा की जीत होती है तो जम्मू कश्मीर जैसे मुद्दों को सुलझाने के लिए भारत से बात करने का यह अच्छा मौका होगा। भारत के आम चुनावों के नतीजे पाकिस्तान के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि नई दिल्ली में नई सरकार भारत-पाकिस्तान संबंधों के पाठ्यक्रम को निर्धारित करेगी।

पुलवामा के बाद बढ़ गया था तनाव

4 फरवरी को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की तरफ से भारतीय सेना पर किए गए हमले के बाद तनाव काफी बढ़ गया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने 26 फरवरी को जवाबी कार्रवाई में बालाकोट में स्थित जैश के एक ट्रेनिंग सेंटर को ध्वस्त कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad