Advertisement

पाकिस्तान ने सेना प्रमुख के बयान को बताया निराधार, कहा- बालाकोट में फिर से सक्रिय नहीं हुए आतंकी शिविर

पाकिस्तान ने मंगलवार को बालाकोट में आतंकी शिविरों के फिर से सक्रिय होने के भारतीय सेना प्रमुख के बयान...
पाकिस्तान ने सेना प्रमुख के बयान को बताया निराधार, कहा- बालाकोट में फिर से सक्रिय नहीं हुए आतंकी शिविर

पाकिस्तान ने मंगलवार को बालाकोट में आतंकी शिविरों के फिर से सक्रिय होने के भारतीय सेना प्रमुख के बयान को पूरी तरह निराधार बताया है जिन्हें भारतीय वायु सेना ने इस साल की शुरुआत में सर्जिकल स्ट्राइक कर नष्ट कर दिया था।

सोमवार को चेन्नई में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि भारतीय वायुसेना की हवाई कार्रवाई में नष्ट हो चुके आतंकी शिविरों में फिर आतंकियों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया गया है और करीब 500 घुसपैठिए भारत में घुसने की फिराक में हैं। सेना प्रमुख ने तमिलनाडु में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी में पत्रकारों से कहा था कि आतंकी संगठनों के फिर से सक्रिय होने पर भारत का जवाब फरवरी में किए गए हवाई हमलों से कहीं बढ़कर हो सकता है।

'घुसपैठ का आरोप ध्यान भटकाने की कोशिश'

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर भारत के सेना प्रमुख के बयान को पूरी तरह से निराधार बताया है। बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ किए जाने के आरोप लगाकर भारत जम्मू-कश्मीर में ‘मानवीय संकट’ से अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है और नई दिल्ली ‘इस तरह की तिकड़मों से विश्व समुदाय का ध्यान भटकाने के प्रयासों’ में कामयाब नहीं होगी।

पांच अगस्त को भारत ने जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जा  के अधिकतर प्रावधान हटा दिए और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया। इसके जवाब में पाकिस्तान ने नई दिल्ली के साथ अपने राजनयिक रिश्तों में कटौती करने के साथ ही भारतीय उच्चायुक्त को भी अपने यहां से निष्कासित कर दिया।

'दोनों देशों के बीच बना है तनाव'

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत का मानना है कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करना उसका 'आंतरिक मामला' था। इस्लामाबाद को वास्तविकता स्वीकार करनी चाहिए और भारत विरोधी बयानबाजी पर रोक लगानी चाहिए।

इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मुहम्मद (जेएम) के एक आत्मघाती हमलावर द्वारा कश्मीर के पुलवामा जिले में 40 सीआरपीएफ कर्मियों की हत्या के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। बढ़ते आक्रोश के बीच इसके जवाब में भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के अंदर बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के बड़े प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया था।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad