Advertisement

टेक्सास स्कूल में भारतीय अमेरिकी स्टूडेंट का गला काफी देर तक घोंटा गया, वीडियो देख सोशल मीडिया पर गुस्सा उतार रहे हैं लोग

अमेरिका के टेक्सास राज्य के एक स्कूल में एक भारतीय-अमेरिकी लड़का का गला घोंटा गया और और कथित तौर पर एक...
टेक्सास स्कूल में भारतीय अमेरिकी स्टूडेंट का गला काफी देर तक घोंटा गया, वीडियो देख सोशल मीडिया पर गुस्सा उतार रहे हैं लोग

अमेरिका के टेक्सास राज्य के एक स्कूल में एक भारतीय-अमेरिकी लड़का का गला घोंटा गया और और कथित तौर पर एक श्वेत छात्र ने उसे धमकाया। एनबीसी 5 के अनुसार, घटना 11 मई को टेक्सास के कोपेल मिडिल स्कूल नॉर्थ में लंच के दौरान हुई। साथी छात्रों द्वारा शूट किए गए और ऑनलाइन साझा किए गए वीडियो ने सोशल मीडिया पर गुस्सा भड़का दिया है। लड़के का समर्थन करने वाली एक ऑनलाइन याचिका पर 1.5 लाख से अधिक हस्ताक्षर प्राप्त हुए हैं। पीड़ित छात्र शान को तीन दिन के लिए निलंबित कर दिया गया, जबकि हमलावर को सिर्फ एक दिन के निलंबन की सजा मिली।

छात्र के साथ पढ़ने वाले उसके दोस्तों द्वारा ऑनलाइन साझा किये गए एक वीडियो में पीड़ित छात्र को धमकाया जा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि भारतीय-अमेरिकी लड़का एक बेंच पर बैठा है, तभी एक अन्य छात्र उसके पास आता और उससे कहता है कि वो अपनी सीट छोड़कर खड़ा हो जाए. लेकिन जब वह अपनी सीट छोड़ने से इनकार करता है, तो अमेरिकी छात्र गुस्सा हो जाता है और उसका गला घोंटना शुरू कर देता है. वह लड़के की गर्दन को पीछे से अपनी कोहनी से दबाता है और सीटे के बिल्कुल विपरीत उसे जोर से धक्का देता है.

इस बीच, वीडियो के अनुसार, अन्य छात्रों को हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए सुना जा सकता है, लेकिन इसे रोका नहीं जा सकता। छात्र की मां सोनिका कुकरेजा ने हेडलॉक में डाल दिया, "वो भयानक था। मैं सीधे तीन रात सो नहीं सका। ऐसा लगा जैसे मेरा दम घुट रहा हो। मैं इसे देखकर कई बार रोई। ”

माता-पिता सोनिका और कमलेश प्रीतमानी ने कहा कि अधिकारियों ने हालांकि भारतीय-अमेरिकी छात्र को तीन दिन के लिए निलंबित कर कड़ी सजा देने का फैसला किया, जबकि हमलावर को एक दिन का निलंबन मिला। कुकरेजा ने कहा, "मैं अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित हूं और इस पर कार्रवाई न करके हमारा स्कूल बोर्ड, हमारा पुलिस विभाग जो संदेश दे रहा है, उसे लेकर मैं बहुत चिंतित हूं।"

प्रीतमानी ने कहा, "हमें हर बच्चे के लिए उचित इलाज की जरूरत है और हमें उस बदमाशी को रोकने की जरूरत है।" माता-पिता को एक ईमेल में, कोपेल आईएसडी के अधीक्षक डॉ ब्रैड हंट ने कहा, "कोपेल आईएसडी को सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो के बारे में पता है, जिसमें कॉपेल मिडिल स्कूल नॉर्थ में दो छात्रों के बीच शारीरिक विवाद शामिल है। धमकाने, दोनों मौखिक और शारीरिक, साथ ही साथ आक्रामकता के शारीरिक कृत्य कभी भी स्वीकार्य नहीं होते हैं और हम सीआईएसडी और हमारे मूल मूल्यों के साथ संरेखित नहीं होते हैं।"

ईमेल में कहा गया है कि घटना की जांच की जा रही है और सीआईएसडी छात्र आचार संहिता के अनुसार स्कूल और जिले द्वारा संबोधित किया जा रहा है। प्रीतमानी परिवार के वकील मारवा एल्बियली आरोपों से इनकार करते हैं और कहते हैं कि हिंसा कभी नहीं होनी चाहिए थी।

Elbially ने कहा, "स्कूल वह सब प्रचार कर सकता है जो वह चाहता है कि वे एंटीबुलिंग कर रहे हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर रख सकते हैं, लेकिन वे इस बच्चे और बाकी छात्र निकाय को संदेश भेज रहे हैं कि यह व्यवहार स्वीकार्य है।" दूसरे छात्र के परिवार के वकील मार्क लैसिटर ने एनबीसी 5 को बताया कि छात्र अपने परिवार के खिलाफ अश्लील और हिंसक धमकियों का जवाब दे रहा था।

बयान में कहा गया है, "हमें विश्वास है कि सभी तथ्यों के सामने आने के बाद, मामला बंद कर दिया जाएगा और स्कूल द्वारा पहले से तय किए गए उचित के अलावा कोई और कार्रवाई नहीं की जाएगी।"

साथी छात्रों द्वारा शूट किए गए और ऑनलाइन साझा किए गए वीडियो ने सोशल मीडिया पर गुस्सा भड़का दिया है। लड़के का समर्थन करने वाली एक ऑनलाइन याचिका पर 1.5 लाख से अधिक हस्ताक्षर प्राप्त हुए हैं। पीटीआई एम्स एकेजे एम्स

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad