Advertisement

ISI प्रमुख की टिप्पणी पर बोले इमरान खान- 'चुप' रहेंगे; देश और उसकी संस्थाओं को 'नुकसान' नहीं करना चाहते

इस साल मार्च में राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान अपनी सरकार का समर्थन करने के बदले में पाकिस्तान के सेना...
ISI प्रमुख की टिप्पणी पर बोले इमरान खान- 'चुप' रहेंगे; देश और उसकी संस्थाओं को 'नुकसान' नहीं करना चाहते

इस साल मार्च में राजनीतिक उथल-पुथल के दौरान अपनी सरकार का समर्थन करने के बदले में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को "प्रस्ताव" इमरान खान ने कहा कि वह "चुप" रहेंगे क्योंकि वह देश और इसकी संस्थाओं को "नुकसान" नहीं पहुंचाना चाहते हैं। खान ने कहा, "मेरा एकमात्र उद्देश्य अपने देश को मुक्त करना और पाकिस्तान को एक स्वतंत्र देश बनाना है।"

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान ने लाहौर के प्रसिद्ध लिबर्टी चौक पर इस्लामाबाद की ओर अपना विरोध मार्च शुरू करने के बाद अपने पार्टी समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनका मार्च राजनीति या व्यक्तिगत हित के लिए नहीं बल्कि वास्तविक स्वतंत्रता हासिल करने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सभी निर्णय पाकिस्तान में किए गए थे न कि लंदन या वाशिंगटन में।

खान ने गुरुवार को एक अभूतपूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह एकतरफा था और उन्होंने केवल "ईमान खान के बारे में बात की" और सरकार में "चोरों" के खिलाफ एक शब्द भी नहीं कहा।

उन्होंने कहा, “डीजी आईएसआई, ध्यान से सुनो, जो मैं जानता हूं, मैं अपने संस्थानों और देश के लिए चुप हूं। मैं अपने देश को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता।” इमरान खान ने कहा “हमारी आलोचना रचनात्मक उद्देश्यों और आपके सुधार के लिए है। मैं और कह सकता हूं लेकिन नहीं कहूंगा क्योंकि इससे संस्थान को नुकसान होगा।"

लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम ने गुरुवार को कहा कि मार्च में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच तत्कालीन सरकार द्वारा सेना प्रमुख जनरल बाजवा को एक "आकर्षक प्रस्ताव" दिया गया था। जनरल बाजवा 3 साल के विस्तार के बाद अगले महीने सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

जासूसी प्रमुख द्वारा अभूतपूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस तब हुई जब देश केन्या में पत्रकार अरशद शरीफ की हत्या और सशस्त्र बलों के खिलाफ अप्रत्यक्ष आरोपों के बारे में विभिन्न संस्करणों से जूझ रहा था। शरीफ की रविवार रात नैरोबी से एक घंटे की दूरी पर एक पुलिस चौकी पर गोली मारकर हत्या कर दी गई, जिससे देश में कोहराम मच गया।

केन्याई पुलिस ने बाद में कहा कि यह एक बच्चे के अपहरण के मामले में इसी तरह की कार की तलाशी के दौरान "गलत पहचान" का मामला था।

अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए, खान ने कहा कि, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ के विपरीत, वह "भगोड़ा नहीं, जो या तो यहां चुपचाप बैठेगा या लंदन में सेना की आलोचना करेगा"। पीटीआई प्रमुख ने कहा, "मैं इस देश को छोड़ने नहीं जा रहा हूं। मैं इस देश में रहूंगा और मरूंगा।"

उन्होंने कहा, "अगर इस आयातित सरकार के चोरों के संचालकों और सूत्रधारों को लगता है कि उन्हें (सरकार) हमें स्वीकार करना चाहिए, तो सुनो, यह देश हर बलिदान देगा लेकिन इन चोरों को कभी स्वीकार नहीं करेगा।" खान ने यह भी वादा किया कि मार्च शांतिपूर्ण होगा। हमारा मार्च कानून के मुताबिक होगा, हम कोई नियम नहीं तोड़ेंगे। हम (उच्च सुरक्षा) रेड जोन में प्रवेश नहीं करेंगे और केवल उन क्षेत्रों में जाएंगे, जिन्हें विरोध के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नामित किया है।”

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सुप्रीम कोर्ट 25 मई को विरोध प्रदर्शन के दौरान उनके समर्थकों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करने में विफल रहा, लेकिन उम्मीद थी कि "इस बार हमारे अधिकारों की रक्षा की जाएगी"। 70 वर्षीय खान की 4 नवंबर को इस्लामाबाद पहुंचने की योजना है और उन्होंने अपनी पार्टी को विरोध रैली करने की अनुमति देने के लिए सरकार से औपचारिक अनुमति मांगी है। उनकी पार्टी ने विरोध को 'हक़ीक़ी आज़ादी मार्च' या देश की वास्तविक आज़ादी का विरोध बताया है।

यह स्पष्ट नहीं है कि वह रैली के बाद वापस जाएंगे या इसे अपने 2014 के विरोध की तर्ज पर धरना में बदल देंगे, जब उनके अनुयायियों द्वारा संसद भवन के सामने 126 दिनों के धरने का मंचन किया गया था।

सरकार ने मार्च को खारिज कर दिया और सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि राष्ट्र ने "विदेशी वित्त पोषित" भड़काने वाले के अधीन होने से इनकार कर दिया था और "खूनी मार्च" को खारिज कर दिया था।

आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने इस्लामाबाद में संघीय जांच एजेंसी के अधिकारियों के साथ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि खान ने सरकार और संस्थानों को "चुनाव की तारीख पाने" के लिए "धमकी" देने की कोशिश की, लेकिन इस संबंध में असफल रहे। मंत्री ने कहा कि पीटीआई प्रमुख की सभी रणनीति विफल होने के बाद, उन्होंने अब एक लंबा मार्च निकाला है।

सनाउल्लाह ने कहा, "उन्होंने कई भाषण दिए और 'तटस्थ' शब्द का इस्तेमाल किया। लेकिन जब यह सब विफल हो गया, तो उसके पास कुछ और करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था।” उन्होंने चेतावनी दी कि "अगर वे कानून तोड़ने और राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा करने का प्रयास करते हैं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।" सनाउल्लाह ने कहा कि अगर पीटीआई सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अनुमत स्थानों के भीतर रहने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहती है, तो उन्हें अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने से कोई नहीं रोकेगा।

जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने आरोप लगाया है कि खान खुद को "कानून और संविधान से ऊपर" मानते हैं क्योंकि उन्होंने पीटीआई प्रमुख पर लोगों को झूठ खिलाने का आरोप लगाया था। रहमान ने कहा कि इमरान एक "फासीवादी" थे जो खुद को बी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement