Home दुनिया सामान्य विरोध के चलते हांगकांग एयरपोर्ट की सभी चेक-इन प्रक्रियाओं पर लगाई रोक

विरोध के चलते हांगकांग एयरपोर्ट की सभी चेक-इन प्रक्रियाओं पर लगाई रोक

आउटलुक टीम - AUG 13 , 2019
विरोध के चलते हांगकांग एयरपोर्ट की सभी चेक-इन प्रक्रियाओं पर लगाई रोक
प्रदर्शनकारियों के विरोध के चलते हांगकांग एयरपोर्ट की सभी चेक-इन प्रक्रियाओं पर लगाई रोक
AP Photo
आउटलुक टीम

प्रदर्शनकारियों के विरोध के चलते मंगलवार को हांगकांग एयरपोर्ट से सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है तथा सभी चेक-इन प्रक्रियाओं पर रोक लगा दी गई है। हांगकांग अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की कार्यप्रणाली बुरी तरह बाधित है। एयरपोर्ट के अधिकारियों ने एक दिन पहले अपने उस फैसले पर बदल दिया है जिसमें जाने वाले उड़ानों को रद्द करने की बात कही थी।

एयरपोर्ट की वेबसाइट पर जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। साथ ही सभी यात्रियों को जल्द से जल्द टर्मिनल भवन छोड़ने की सलाह दी गई है। बयान में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कितनी उड़ानें रद्द होंगी और क्या आने वाली उड़ानें फैसले से प्रभावित होंगी।

लंबे समय से चल रहा है आंदोलन

लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी पिछले दो दिनों से हजारों की संख्या में एयरपोर्ट पर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने दोनों टर्मिलनों पर यात्रियों के प्रवेश द्वार तक पहुंचने का रास्ता बंद कर दिया। लोकतंत्र समर्थकों का आंदोलन तीन महीनों से लगातार जारी है। इससे पहले रिपोर्टों में यह कहा गया था कि हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों ने अपने प्रदर्शन की रणनीति बदल दी है। वे अब पुलिस-प्रशासन से सीधे भिड़ने के बजाय ‘हिट एंड रन’ की तरह प्रदर्शन को अंजाम दे रहे हैं।

बिल का कर रहे हैं विरोध

दक्षिण चीन के अर्द्ध स्वायत्त केंद्र में प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ विरोध जारी है। विधेयक के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति चीन में अपराध करके हांगकांग में शरण लेता है तो उसे जांच प्रक्रिया में शामिल होने के लिए चीन भेज दिया जाएगा जिसके विरोध में यहां लगातार प्रदर्शन जारी है। लैम हांगकांग के किसी अभियुक्त को चीन को प्रत्यर्पित किए जाने की इजाजत देने वाले विधेयक का समर्थन करती हैं। उन्होंने आगाह किया है कि इस अशांति के कारण अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाला प्रभाव इस आर्थिक केंद्र में साल 2003 के एसएआरएस (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) के प्रकोप के चलते हुए असर से ज्यादा बुरा हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से