Advertisement

चीन में हर्षवर्धन ने गिनाए ‘पंचगव्य’ के फायदे

केंद्रीय विज्ञान-प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने चीन में कहा कि वे देश में गाय के महत्व को साबित करके दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि वह इसके लिए गाय से मिलने वाले ‘पंचगव्य’ के फायदों को स्पष्ट करने के लिए योग्य वैज्ञानिक अनुसंधान रिसर्च कर रहा है। ‘पंचगव्य’ गाय के पांच उत्पादों- गाय के गोबर, गोमूत्र, गाय के दूध, दही और घी को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है।
चीन में हर्षवर्धन ने गिनाए ‘पंचगव्य’ के फायदे

मंत्रिस्तरीय स्वच्छ ऊर्जा सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि गाय के दूध और गोमूत्र के फायदों से जुड़े ‘विवादों पर विराम लगाने’ के तहत उनका मंत्रालय इस विषय पर अनुसंधान कर रहा है। उनके मंत्रालय ने वैज्ञानिकों से पुष्टि योग्य लाभ का पता लगाने को कहा है।

चीन में स्वच्छ ऊर्जा पर हुए कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने पेरिस जलवायु समझौते के बारे में कहा कि भारत इस करार को लेकर अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के जरिये लोग 100 साल तक जी सकते हैं, लेकिन फिलहाल वह इसको पूरी दुनिया के सामने साबित करने पर काम कर रहे हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि जम्मू में यूनिवर्सिटी आयुर्वेद के लिए भी यह काम कर रही है।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह इस ऐतिहासिक करार से अपने देश को अलग कर लिया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad