Advertisement

पाक में चुनावः प्रारंभिक रुझानों में इमरान खान और बिलावल भुट्टो आगे

पाकिस्तान में बुधवार को हुए चुनाव के बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई है। प्रारंभिक रुझानों के अनुसार...
पाक में चुनावः प्रारंभिक रुझानों में इमरान खान और बिलावल भुट्टो आगे

पाकिस्तान में बुधवार को हुए चुनाव के बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई है। प्रारंभिक रुझानों के अनुसार तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान मियावली सीट से तो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी लरकाना सीट से आगे चल रहे हैं। इसी पार्टी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी भी नवाबशाह सीट पर आगे चल रहे हैं। 33 सीटों से मिले रुझानों के अनुसार पीसीआइ 12 सीटों पर और पीएमएल-एन पांच सीटों पर आगे है।

इससे पहले, पाकिस्तान की जनता ने अपना नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए बुधवार को वोट डाले। नेशनल असेंबली की 272 सीटों और चार प्रांतों पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय विधानसभाओं की कुल 577 सीटों के लिए मतदान हुआ।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेम्बली की 272 सीटों के लिए 3,459 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं जबकि पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की विधानसभाओं की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं।
वोटिंग के दौरान, आइएसआइएस के आत्मघाती हमले और चुनावी हिंसा में कम से कम 35 लोग मारे गए। मतदान शुरू होने के कुछ ही घंटे के भीतर बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा के भोसा मंडी क्षेत्र में हुए आत्मघाती हमले में पुलिसकर्मियों समेत 31 लोग मारे गए हैं। वहीं, चुनाव से जुड़ी हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई है। कई मतदान केंद्रों के बाहर प्रतिद्वंदी दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प होने की सूचना है।
चुनावों में 30 से ज्यादा राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। देशभर में बनाए गए 85,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ।
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने रावलपिंडी में मतदान किया। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ लाहौर में सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल थे। पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी, सिंध प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री मुराद अली शाह, एमक्यूएम-पी के फारूक सत्तार, पाक सरजमीन पार्टी (पीएसपी) अध्यक्ष मुस्तफा कमाल, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने भी अपने-अपने क्षेत्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। भुट्टो बहनों आसिफा भुट्टो जरदारी और बख्तावर भुट्टो जरदारी ने भी मतदान किया। बख्तावर ने मतदान करने के बाद अपनी बहन के साथ तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की है।
चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और पीएमएल-एन के बीच कांटे का मुकाबला बताया जा रहा है। चुनाव की पूर्व संध्या पर जारी गैलप पाकिस्तान के सर्वेक्षण के नतीजों के मुताबिक पीटीआई को राष्ट्रीय स्तर पर बढ़त मिलती दिख रही है जबकि महत्वपूर्ण पंजाब प्रांत में पीएमएल-एन को जीत मिलने की उम्मीद है। 

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं। इनमें से 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है जबकि 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। इनका बाद में अप्रत्यक्ष तरीके से निर्वाचन होता है। किसी भी पार्टी को देश में सरकार बनाने के लिए 172 सीटों की जरूरत होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad