Advertisement
Home दुनिया सामान्य मिस्र: काहिरा के कॉप्टिक चर्च में लगी भीषण आग; 41 की मौत, 14 घायल

मिस्र: काहिरा के कॉप्टिक चर्च में लगी भीषण आग; 41 की मौत, 14 घायल

आउटलुक टीम - AUG 14 , 2022
मिस्र: काहिरा के कॉप्टिक चर्च में लगी भीषण आग; 41 की मौत, 14 घायल
मिस्र: काहिरा के कॉप्टिक चर्च में लगी भीषण आग; 41 की मौत, 14 घायल
al jazeera
आउटलुक टीम

मिस्र की राजधानी काहिरा के घनी आबादी वाले इलाके में रविवार को एक चर्च में आग लग गई, जिसमें कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई और 14 लोग घायल हो गए। इंबाबा के मजदूर वर्ग के अबू सेफीन चर्च में आग लगने के कारणों का तत्काल पता नहीं चल पाया है। पुलिस के एक बयान के अनुसार, प्रारंभिक जांच में बिजली के शॉर्ट-सर्किट की ओर इशारा किया गया है।

कॉप्टिक चर्च ने स्वास्थ्य अधिकारियों का हवाला देते हुए हताहतों की संख्या की सूचना दी। इसने कहा कि आग उस समय लगी जब रविवार सुबह एक सेवा चल रही थी। आग की लपटों को बुझाने के लिए पंद्रह अग्निशमन वाहनों को घटनास्थल पर भेजा गया, जबकि एम्बुलेंस ने हताहतों को पास के अस्पतालों में पहुंचाया।

राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी ने कॉप्टिक क्रिश्चियन पोप तवाड्रोस II के साथ फोन पर बात की और अपनी संवेदना व्यक्त की।

अल-सिसी ने फेसबुक पर लिखा, "मैं दुखद दुर्घटना के घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रख रहा हूं।" "मैंने सभी संबंधित राज्य एजेंसियों और संस्थानों को सभी आवश्यक उपाय करने और इस दुर्घटना और इसके प्रभावों से तुरंत निपटने का निर्देश दिया।"

मिस्र के ईसाई देश के 90 मिलियन लोगों में से लगभग 10% हैं। कॉप्टिक ईसाईयों को यहा हमलों का सामना करना पड़ा है और लंबे समय से इस बहुसंख्यक मुस्लिम उत्तर अफ्रीकी देश में भेदभाव की शिकायत भी करते आ रहे हैं। हाल के वर्षों में मिस्र कई भीषण आग के हादसों का सामना कर चुका है। मार्च 2021 में काहिरा के पूर्वी उपनगर में एक कपड़ा कारखाने में आग लगने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement