Advertisement

G20 अध्यक्षता के दौरान पीएम मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक जो बाइडेन, बोले- भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत को अमेरिका का ‘‘मजबूत साझेदार’’ बताते हुए शुक्रवार को कहा कि वह...
G20 अध्यक्षता के दौरान पीएम मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक जो बाइडेन, बोले- भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत को अमेरिका का ‘‘मजबूत साझेदार’’ बताते हुए शुक्रवार को कहा कि वह भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने को लेकर आशान्वित हैं। भारत ने गुरुवार को औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की।

बाइडेन ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है और मैं भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं।" अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी रेखांकित किया कि दोनों देश "जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे।"

प्रधान मंत्री मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" के विषय से प्रेरित होकर एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा और आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है जो एक साथ सबसे अच्छी तरह से लड़ी जा सकती हैं।

भारत की G20 प्राथमिकताओं को न केवल हमारे G20 भागीदारों, बल्कि वैश्विक दक्षिण में हमारे साथी-यात्रियों के परामर्श से आकार दिया जाएगा, जिनकी आवाज अक्सर अनसुनी कर दी जाती है, मोदी ने एक लेख में कहा जो कई अखबारों में छपा और उनकी वेबसाइट पर भी पोस्ट किया गया। . उन्होंने कहा कि भारत का जी20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई उन्मुख और निर्णायक होगा।

राज्य/सरकार के प्रमुखों के स्तर पर अगला G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। G20 या 20 का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। साथ में, वे वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का 75 प्रतिशत और विश्व जनसंख्या का दो-तिहाई हिस्सा रखते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad