Advertisement

पूर्वोत्तर की हिंसा के चलते अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, कहा- बरतें सतर्कता

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पूर्वोत्तर में बिगड़े हालात को देखते हुए चार देशों अमेरिका, फ्रांस,...
पूर्वोत्तर की हिंसा के चलते अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, कहा- बरतें सतर्कता

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पूर्वोत्तर में बिगड़े हालात को देखते हुए चार देशों अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और कनाडा समेत कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इन देशों ने कहा है कि अगर उन्हें जाना बहुत जरूरी है तो ही इन राज्यों में जाएं और सावधानी बरतें।

नागरिकता संशोसन बिल को लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में कई जगह पर हिंसक प्रदर्शन हुए थे और कुछ क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया लेकिन अब स्थिति थोड़ी सामान्य होती दिख रही है। गुवाहाटी में लगाए गए कर्फ्यू मेंं भी ढील दी गई है।

मीडिया की खबरों पर नजर रखें

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को कहा है कि जब तक भारत में हालात सामान्य नहीं हो जाते हैं तब तक वह भारत की यात्रा करने से बचें। एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर उन्हें भारत की यात्रा करनी है और पूर्वोत्तर राज्यों में जाना बेहद जरूरी है तो मीडिया में आ रही खबरों पर नजर रखें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चैक करते रहें वेबसाइइट

अमेरिकी प्रशासन की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत में बने नए नागरिकता कानून के कारण पूर्वोत्तर के राज्‍यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। सरकार ने कुछ इलाकों में कर्फ्यू भी लगाया है। ऐसे में अमेरिकी सरकार ने असम की आधिकारिक यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दी है। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि अमेरिकी नागरिक विदेश यात्रा के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट चैक करते रहें। वेबसाइट पर विश्‍व के वर्तमान हालात, यात्रा संबंधी चेतावनी, यात्रा अलर्ट और देश विशेष के बारे में जानकारी होती है।

एकत्रित भीड़ से दूर रहने की दी सलाह

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, ऐसे स्‍थानों से दूर रहें, जहां प्रदर्शन हो रहे हों। अपने आसपास के माहौल को अच्‍छी तरह देख लें। स्‍थानीय मीडिया से हालात के अपडेट लेते रहें। अपने परिवारवालों और नजदीकी लोगों को अपनी जानकारी देते रहें। फ्रांसीसी सरकार ने हवाई परिवहन को भी निलंबित कर दिया है और अपने नागरिकों को भारत में एकत्रित भीड़ से दूर रहने के सलाह दी है। इसी तरह, कनाडा ने भी अपने नागरिकों को सावधानी बरतने के लिए कहा है और उन्हें सलाह दी है कि अपनी एयरलाइन या टूर आपरेटर से हालात की जानकारी लेते रहें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad