Advertisement

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर के लिए खुला पहला स्कूल, 30 लोगों ने लिया दाखिला

पड़ोसी देश पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए पहला स्कूल खुला है। 'द जेंडर गॉर्डियन' नाम के इस...
पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर के लिए खुला पहला स्कूल, 30 लोगों ने लिया दाखिला

पड़ोसी देश पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए पहला स्कूल खुला है। 'द जेंडर गॉर्डियन' नाम के इस स्कूल का उद्घाटन एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (ईएफएफ) ने रविवार को किया। यह ईएफएफ की इस तरह की पहली परियोजना है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ईएफएफ की प्रबंध निदेशक मोइजाह तारिक ने कहा कि स्कूल में नामांकन कराने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को हम कौशल आधारित प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा, उनमें से अधिकांश ने कॉस्मेटिक, फैशन डिजाइनिंग, कढ़ाई और सिलाई सीखने के साथ फैशन उद्योग में दिलचस्पी दिखाई है, जबकि कुछ ने ग्राफिक डिजाइनिंग और पाक कला में रुचि दिखाई है।

वहीं, स्कूल के मालिक आसिफ शहजाद ने कहा कि 30 लोगों ने स्कूल में दाखिले के लिए नाम लिखाया है। उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया में 2016 में एक ट्रांसजेंडर स्कूल पर बम विस्फोट को देखकर मैं दहल गया था। दुनिया में किसी इस्लामिक देश में इस तरह का यह पहला स्कूल था। इसके बाद हमने उन्हें शिक्षित करने और उन्हें मुख्यधारा में लाने का फैसला किया।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को डिप्लोमा कोर्स कराने की योजना है, जिससे वे नौकरी कर सकें या अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और एनजीओ दोनों ही मामले में उनकी मदद करेगा। स्कूल में दाखिले के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

'डॉन' के अनुसार, 2017 में छठी जनसंख्या व आवास गणना में पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय की आबादी 10,418 बताई गई। पंजाब प्रांत में देश के ट्रांसजेंडर समुदाय की कुल 64.4 फीसदी आबादी रहती है।

इससे पहले पाकिस्तान में पहली बार दिखी ट्रांसजेंडर एंकर

पाकिस्तान में पहली बार एक ट्रांसजेंडर को एंकर के रूप में चुना गया है। इस एंकर ने हाल ही में अपना पहला न्यूज बुलेटिन पढ़ा। लोगों ने जब उन्हें टीवी पर देखा तो वे भी हैरान हो गए। सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी चर्चा हुई। ट्विटर पर लोगों ने पाकिस्तानी चैनल द्वारा एक ट्रांसजेंडर को चुनने और उसे एंकर बनाने की सराहना की। यूजर्स ने इसे एक क्रांतिकारी कदम बताया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad