Advertisement

बिडेन के प्रशासन में अमेरिका से रिश्ते सुधारेगा चीन: चीनी विदेश मंत्रालय

चीन ने मंगलवार को कहा कि वह अगले राष्ट्रपति जो बिडेन के कार्यकाल में अमेरिका के साथ बातचीत को मजबूत...
बिडेन के प्रशासन में अमेरिका से रिश्ते सुधारेगा चीन: चीनी विदेश मंत्रालय

चीन ने मंगलवार को कहा कि वह अगले राष्ट्रपति जो बिडेन के कार्यकाल में अमेरिका के साथ बातचीत को मजबूत करेगा और सहयोग को बढ़ावा देगा।  उल्लेखनीय है कि इलेक्टोरल कॉलेज ने सोमवार को बिडेन के अगले अमेरिकी राष्ट्रपति होने की पुष्टि कर दी है और डोनाल्ड ट्रंप के 232 वोटों के मुकाबले बिडेन को 306 वोट मिले हैं। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक बैठक में कहा, '' हमें अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की घोषणा की सूचना मिली है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 25 नवंबर को बिडेन को एक संदेश भेज कर उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति के पद पर चुने जाने पर बधायी दी थी। हम मानते हैं कि चीन और अमेरिका को बातचीत और अपने रिश्तों को मजबूत करने के साथ-साथ बिना किसी टकराव के सहयोग को बढ़ावा देने, आपसी सम्मान और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी, दूरियों को मिटाने, मजबूत और स्थिर विकास की सुविधा के मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है। ''

गौरतलब है कि दुनिया भर के कई विशेषज्ञों और अधिकारियों का अनुमान है कि ट्रंप की पहले से जारी विदेश नीति दृष्टिकोण पर बिडेन के कार्यकाल में जल्द ही विराम लग सकता है। विशेष तौर पर यह चीन के लिये काफी महत्वपूर्ण रहना वाला है, क्योंकि ट्रंप के कार्यकाल के दौरान अमेरिका और चीन के संबंध काफी बिगड़ गये हैं।
अमेरिका ने चीन पर अनुचित आर्थिक प्रथाओं, चीन के कुछ क्षेत्रों में मानव अधिकारों के उल्लंघन, हांगकांग के विशेष दर्जे पर अतिक्रमण और कोरोनो वायरस महामारी को लेकर पारदर्शिता न बरतने का आरोप लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad