Advertisement

चीन ने भारतीयों पर से कोविड वीजा प्रतिबंध हटाया; दो साल से फंसे भारतीय पेशेवरों, परिवारों को वापसी की मिली मंजूरी

चीन ने कोविड-19 महामारी के कारण बीजिंग द्वारा लगाए गए सख्त वीजा प्रतिबंधों के बाद दो साल से अधिक समय से...
चीन ने भारतीयों पर से कोविड वीजा प्रतिबंध हटाया; दो साल से फंसे भारतीय पेशेवरों, परिवारों को वापसी की मिली मंजूरी

चीन ने कोविड-19 महामारी के कारण बीजिंग द्वारा लगाए गए सख्त वीजा प्रतिबंधों के बाद दो साल से अधिक समय से भारत में फंसे भारतीय पेशेवरों और उनके परिवारों को वीजा प्रदान करने की योजना की घोषणा की है। अलग से, चीन चीनी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे हजारों भारतीय छात्रों के अनुरोधों को भी संसोधित कर रहा है, जिन्होंने अपने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में फिर से शामिल होने के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है।

सोमवार को, भारत में चीनी दूतावास ने सभी क्षेत्रों में काम को फिर से शुरू करने के लिए चीन जाने के इच्छुक विदेशी नागरिकों और उनके साथ आए परिवार के सदस्यों के वीजा आवेदन स्वीकार करने के लिए दो साल से अधिक समय के बाद अपनी कोविड वीजा नीति को अपडेट किया। यह उन सैकड़ों भारतीय पेशेवरों और उनके परिवारों के लिए एक बड़ी राहत है जो 2020 से घर वापस आ गए हैं।

मार्च में चीन के विदेश मंत्री वांग यी की भारत यात्रा के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने वीजा शुरू करने को लेकर बातचीत की थी। पिछले महीने, चीन में स्थित कई भारतीय पेशेवरों ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से अपने फंसे परिवारों को वापस जाने की अनुमति देने के लिए बीजिंग पर दबाव बनाने का आग्रह किया। भारतीयों के अलावा, नई दिल्ली में चीनी दूतावास ने कहा कि चीनी नागरिकों के परिवार के सदस्य और चीनी स्थायी निवास परमिट वाले विदेशी परिवार के पुनर्मिलन के लिए चीन जा रहे हैं या आने वाले रिश्तेदार वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चीनी दूतावास की घोषणा में कहा गया है कि भारतीयों के अलावा, जिनमें से कुछ के चीनी पति हैं, विभिन्न कंपनियों के लिए काम करने वाले कई चीनी कर्मचारी भी बीजिंग के कोविड वीजा प्रतिबंध और उड़ान रद्द होने के कारण भारत में फंसे हुए थे। हालांकि, पर्यटन और निजी उद्देश्यों के लिए वीजा निलंबित है,

अप्रैल में, भारत से लंबे समय तक प्रतिनिधित्व के बाद, चीन "कुछ" फंसे हुए भारतीय छात्रों की वापसी की अनुमति देने के लिए सहमत हो गया और यहां भारतीय दूतावास से वापस लौटने के इच्छुक छात्रों का विवरण एकत्र करने के लिए कहा।

पहले की रिपोर्टों के अनुसार, 23,000 से अधिक भारतीय छात्र, जिनमें से ज्यादातर चीनी कॉलेजों में चिकित्सा का अध्ययन कर रहे हैं, भारत में फंस गए हैं, क्योंकि वे दिसंबर 2019 में चीन में कोरोनोवायरस के रूप में घर लौट आए थे। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए चीनी सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण वे चीन नहीं लौट सके। 12,000 से अधिक भारतीय छात्रों ने कथित तौर पर लौटने की इच्छा व्यक्त की है और उनका विवरण प्रसंस्करण के लिए चीनी सरकार को भेज दिया गया है।

चीन को छात्रों की वापसी की अनुमति देने के लिए एक मानदंड के साथ आना बाकी है क्योंकि बीजिंग देश में कोविड मामलों में हालिया स्पाइक को देखते हुए इतनी बड़ी संख्या में लोगों को एक बार में लौटने की अनुमति देने के लिए अनिच्छुक है।

भारतीयों के लिए वीजा सेवाएं खोलते हुए, चीन ने अभी तक दोनों देशों के बीच उड़ान सुविधाओं को खोलने की योजना की घोषणा नहीं की है। वर्तमान में, दोनों देशों के बीच केवल राजनयिक ही तीसरे देश के महंगे उड़ान मार्गों से यात्रा करते हैं। हालांकि, चीन की वीजा घोषणा ने उम्मीद जताई है कि दोनों देशों के बीच जल्द ही उड़ान सेवाएं भी फिर से शुरू हो सकती हैं। हाल के महीनों में, चीन पाकिस्तान, थाईलैंड, सोलोमन द्वीप और हाल ही में श्रीलंका जैसे कुछ मित्र देशों के छात्रों को लौटने की अनुमति देता रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad