Advertisement

चीन का आरोप, बॉर्डर पार कर उनकी सीमा में घुसा भारतीय ड्रोन, जताया विरोध

चीन ने गुरुवार को भारत पर आरोप लगाया है कि भारतीय ड्रोन चीन की सीमा के भीतर आया, वह चीन के एयरस्पेस में...
चीन का आरोप, बॉर्डर पार कर उनकी सीमा में घुसा भारतीय ड्रोन, जताया विरोध

चीन ने गुरुवार को भारत पर आरोप लगाया है कि भारतीय ड्रोन चीन की सीमा के भीतर आया, वह चीन के एयरस्पेस में आया और उसके बाद वह क्रैश हो गया।

चीन के सरकारी मीडिया ने भारत पर यह आरोप ऐसे समय लगाया जब काफी लंबे समय तक भारत-चीन के बीच डोकलाम मुद्दे को लेकर विवाद चला था। इस विवाद को खत्म हुए अभी कुछ ही दिन हुए थे कि एक बार फिर से चीन ने भारत ने सीमा का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

चीन के वेस्‍टर्न थिएटर कॉम्‍बैट ब्‍यूरो के डिप्‍टी डायरेक्‍टर झैंग शुइली ने कहा, 'एक भारतीय यूएवी (अन्मैन्ड एरियल वेहिकल) ने चीन के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया। भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है और हम इसका कड़ा विरोध करते हैं।'

उन्‍होंने यह भी कहा कि चीनी सीमा बलों ने 'पेशेवर और जिम्‍मेदार रुख' अपनाते हुए ड्रोन की पहचान और उसका सत्यापन किया। उन्‍होंने घटना के बारे में विस्‍तृत जानकारी नहीं दी और केवल इतना कहा कि 'भारतीय ड्रोन' चीनी हवाई क्षेत्र में दाखिल होते ही दुर्घटना का शिकार हो गया।

 

डोकलाम में रहा था 73 दिनों तक विवाद

इससे पहले डोकलाम में भारत और चीन की सेना दो महीने से भी अधिक समय तक आमने-सामने रही थी। डोकलाम को लेकर चीन और भूटान के बीच क्षेत्रीय विवाद रहा है तथा भारत इस मुद्दे पर भूटान का समर्थन करता है। भारत और चीन की सेनाओं के बीच डोकलाम में 16 जून से गतिरोध की स्थिति बनी थी, जो 73 दिनों बाद 28 अगस्त दूर हुई थी।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad