Advertisement

रूस के समर्थन में आया चीन; अमेरिका, यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का किया विरोध, कहा- मास्को के साथ सामान्य व्यापार जारी रखेंगे

रूस के करीबी सहयोगी चीन ने सोमवार को कहा कि वह अवैध एकतरफा प्रतिबंधों का विरोध करता है और मॉस्को के साथ...
रूस के समर्थन में आया चीन; अमेरिका, यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का किया विरोध, कहा- मास्को के साथ सामान्य व्यापार जारी रखेंगे

रूस के करीबी सहयोगी चीन ने सोमवार को कहा कि वह अवैध एकतरफा प्रतिबंधों का विरोध करता है और मॉस्को के साथ सामान्य व्यापार सहयोग करना जारी रखेगा, क्योंकि अमेरिका, यूरोपीय संघ और उनके सहयोगियों ने इंटरबैंक मैसेजिंग सिस्टम स्विफ्ट सहित रूस के खिलाफ दंडात्मक कदम उठाए हैं। चीन और रूस आपसी सम्मान, समानता और पारस्परिक लाभ की भावना से सामान्य व्यापार सहयोग करना जारी रखेंगे।

बीजिंग में एक नियमित प्रेस वार्ता में कुछ लोगों ने "वित्तीय परमाणु विकल्प" के रूप में वर्णित के बारे में पूछे जाने पर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबंधों के उपयोग और एकतरफा प्रतिबंधों का विरोध करता है जिसका अंतरराष्ट्रीय कानून में कोई आधार नहीं है।

वांग ने कहा, "चीन और रूस आपसी सम्मान, समानता और पारस्परिक लाभ की भावना से सामान्य व्यापार सहयोग करना जारी रखेंगे।" अधिकांश अंतरराष्ट्रीय वित्तीय लेनदेन के लिए उपयोग की जाने वाली भुगतान प्रणाली स्विफ्ट से कुछ रूसी बैंकों को हटाने के लिए अमेरिका कुछ यूरोपीय देशों और कनाडा के साथ शामिल हो गया है।

यह कदम "अभूतपूर्व रूप से गंभीर" है, लेकिन रूस के खिलाफ एक घातक झटका ही नहीं है बल्कि पश्चिम खास तौर से यूरोप के साथ लंबी लड़ाई का साथ देना है। चीन बार-बार आर्थिक प्रतिबंधों के इस्तेमाल का विरोध करता रहा है।

सोमवार को, वांग ने कहा कि यह लंबे समय से साबित हो गया है कि प्रतिबंध, समस्याओं को हल करने से दूर, केवल नए पैदा करते हैं, जबकि अमेरिका को यूक्रेन की स्थिति से निपटने में चीन और अन्य के हितों को कम करने के खिलाफ चेतावनी दी है।

वांग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि क्या हुआवेई और श्याओमी जैसी चीनी कंपनियां रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करें और देश को आपूर्ति बंद करें। "हम यह भी मांग करते हैं कि अमेरिकी पक्ष को यूक्रेन के मुद्दे और रूस के साथ संबंधों को संभालने के दौरान चीन और अन्य पक्षों के वैध अधिकारों और हितों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए।"

विशेषज्ञों ने चीन को आगाह किया कि रूस के लिए आर्थिक समर्थन को अपने हितों के साथ सावधानीपूर्वक संतुलित करें क्योंकि यूक्रेन पर आक्रमण के लिए मास्को पर और प्रतिबंधों की संभावना है।

कैपिटल इकोनॉमिक्स के मुख्य एशिया अर्थशास्त्री मार्क विलियम्स ने कहा, "चीन रूस को आर्थिक रूप से और व्यापार के माध्यम से उतना ही समर्थन करेगा जितना कि कोई पश्चिमी प्रतिबंध अनुमति देता है।"

उन्होंने हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया, "छोटी कंपनियां और बैंक प्रतिबंधों का उल्लंघन कर सकते हैं, लेकिन बड़ी कंपनियां और सरकार पश्चिम के साथ संबंधों में और अधिक टूटने का जोखिम नहीं उठाएंगे।"

ससेक्स विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर माइकल गैसियोरेक ने कहा कि कुछ रूसी व्यापार चीन को पुनर्निर्देशित किया जाएगा, जिससे बीजिंग संभावित रूप से टैरिफ कम करने में मदद कर सकता है।

"लगभग 40 प्रतिशत रूसी निर्यात यूरोपीय संघ में जाता है, और 44 प्रतिशत नाटो को जाता है, और 36 प्रतिशत रूसी आयात यूरोपीय संघ से आता है। रूस के आयात में चीन की हिस्सेदारी करीब 22 फीसदी और निर्यात में 13 फीसदी है।

उन्होंने पोस्ट को बताया, "प्रतिबंधों का एक व्यापक सेट निस्संदेह रूसी अर्थव्यवस्था पर पर्याप्त प्रभाव डालेगा। लेकिन निश्चित रूप से यह लक्षित कंपनियों या व्यक्तियों के विपरीत बड़े पैमाने पर आबादी को प्रभावित करेगा।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad