Advertisement

ब्रिटेनः ऋषि सुनक ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल, कई मंत्री बर्खास्त; भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन फिर बनीं गृह मंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को अपनी शीर्ष टीम को मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण...
ब्रिटेनः ऋषि सुनक ने किया मंत्रिमंडल में फेरबदल, कई मंत्री बर्खास्त; भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन फिर बनीं गृह मंत्री

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को अपनी शीर्ष टीम को मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण नियुक्तियों के साथ रखना शुरू किया और आर्थिक स्थिरता के लिए नए चांसलर जेरेमी हंट को वित्त मंत्री और डोमिनिक राब को डिप्टी पीएम बनाया है जबकि भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को फिर से गृहमंत्री बनाने का फैसला किया है। सुनक ने मंगलवार को किंग चा‌र्ल्स तृतीय के साथ मुलाकात के एक घंटे के भीतर अपने 'काम तुरंत शुरू हो जाएगा' के वादे को पूरा करना शुरू कर दिया। एक अन्य कदम में, जेम्स क्लीवरली सनक के वफादार नहीं होने के बावजूद विदेश सचिव के रूप में अपने पद पर बने रहेंगे।

अब तक चार मंत्रियों को पद छोड़ने के लिए कहा जा चुका है। सूत्रों ने बताया कि इनमें व्यापार सचिव जैकब रीस मोग, न्याय मंत्री ब्रैंडन लुईस, कार्य और पेंशन मंत्री क्लो स्मिथ और विकास मंत्री विक्की फोर्ड शामिल हैं। इसके अलावा आलोक शर्मा ने कैबिनेट मंत्री का पद गंवा दिया है।

पीएम के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया कि डोमिनिक राब पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के कार्यकाल में भी उप प्रधानमंत्री थे, वह न्याय विभाग के राज्य सचिव भी होंगे। क्‍वासी क्‍वार्टेंग की जगह जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे। जेम्‍स क्‍लेवरली को फिर से विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों का मंत्री नियुक्त किया गया है। बेन वालेस को फिर से रक्षा राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। सांसद नादिम जहावी को बिना विभाग का मंत्री नियुक्त किया गया है।

हंट, जिसे इस महीने की शुरुआत में पूर्व प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस द्वारा पैराशूट किया गया था और अपने कर-कटौती मिनी-बजट को उलट दिया था, सुनक का सहयोगी रहे है और व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही थी कि वह अपना काम रखेंगे। यह वित्तीय बाजारों के लिए एक संकेत के रूप में पहली घोषणाओं में से एक होने की भी उम्मीद थी, जो सुनक की दिवाली जीत के बाद से काफी शांत हो गई है।

हंट ने इसके तुरंत बाद ट्वीट किया, "यह कठिन होने जा रहा है। लेकिन कमजोर लोगों और लोगों की नौकरियों, गिरवी और बिलों की रक्षा करना हमारे दिमाग में सबसे आगे होगा क्योंकि हम स्थिरता, आत्मविश्वास और दीर्घकालिक विकास को बहाल करने के लिए काम करते हैं।"

एक अन्य करीबी सहयोगी, डोमिनिक राब, जिन्होंने बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाले कैबिनेट में उप प्रधान मंत्री और न्याय सचिव के रूप में कार्य किया, सनक के तहत जुड़वां पदों पर लौट आए। राब, जो टोरी नेतृत्व के लिए अपने नवीनतम रन के दौरान सुनक के लिए मुख्य चीयरलीडर थे, को व्यापक रूप से कैबिनेट वापसी के लिए इत्तला दे दी गई थी।

बेन वालेस रक्षा सचिव के पद पर बने हुए हैं और नादिम ज़हावी को टोरी पार्टी के अध्यक्ष और बिना पोर्टफोलियो के मंत्री नियुक्त किया गया है। यूके होम ऑफिस में ब्रेवरमैन के उत्तराधिकारी, ग्रांट शाप्स, अब नए व्यापार सचिव हैं।

इस बीच, गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के लिज़ ट्रस और बोरिस जॉनसन गुट के कई लोगों ने सुनक के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इस्तीफा दे दिया। भारतीय मूल के सांसद आलोक शर्मा ने अपनी कैबिनेट कार्यालय मंत्री की भूमिका खो दी और केवल COP26 के अध्यक्ष के रूप में बातचीत करने के लिए बने रहे। जैकब रीस-मोग ने व्यापार सचिव, ब्रैंडन लुईस को न्याय सचिव, किट माल्थहाउस को शिक्षा सचिव और श्रीलंकाई मूल के रानिल जयवर्धने को पर्यावरण सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया।

सोमवार को अपनी जीत के तुरंत बाद पार्टी सहयोगियों को अपने संबोधन में और अपने सार्वजनिक संबोधनों में, सनक ने अपनी प्रमुख प्राथमिकताओं के रूप में "एकता और स्थिरता" पर जोर दिया है। करीबी सहयोगियों के अनुसार, उनका ध्यान टोरी पार्टी के विभिन्न विंगों से विभाजित रैंकों को एकजुट करने की कोशिश में प्रतिभाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का एक कैबिनेट बनाने पर होगा। यह लिज़ ट्रस के अपने करीबी वफादारों को नियुक्त करने और कैबिनेट पदों के लिए उनके नेतृत्व की बोली का समर्थन करने वालों के दृष्टिकोण के बिल्कुल विपरीत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement