Advertisement

ब्रिटेनः ऋषि सुनक ने पीएम पद के लिए किया अपनी उम्मीदवारी का ऐलान, कहा- ठीक करना चाहते हैं अर्थव्यवस्था

भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सनक ने रविवार को औपचारिक रूप से कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व का चुनाव...
ब्रिटेनः ऋषि सुनक ने पीएम पद के लिए किया अपनी उम्मीदवारी का ऐलान, कहा- ठीक करना चाहते हैं अर्थव्यवस्था

भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सनक ने रविवार को औपचारिक रूप से कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व का चुनाव लड़ने के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की, ताकि अर्थव्यवस्था को ठीक किया जा सके।

ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से सुनक ने अपनी बात रखी है। हाल में हुए आम चुनाव में लिज ट्रस के बाद सुनक दूसरे नंबर पर सबसे सबसे ज्यादा मत हासिल करने वाले नेता थे। टैक्स रिफॉर्म का वादा करके लिज ट्रस सत्ता में आई थीं लेकिन उनके आर्थिक सुधार के फैसलों ने देश की अर्थव्यवस्था को हिला दिया। जिस पर लिज ट्रस को पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा।

42 वर्षीय स्पष्ट रूप से सबसे आगे हैं क्योंकि वह संसद के कम से कम 128 टोरी सदस्यों के समर्थन के साथ आगे बढ़े, यहां तक कि अपने पूर्व बॉस - बोरिस जॉनसन के वफादारों के रूप में भी दावा किया कि उनके पास इसे बनाने के लिए आवश्यक 100 सांसद हैं। जबकि पूर्व टोरी नेता और प्रधान मंत्री ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है, प्रतियोगिता सनक, जॉनसन और कॉमन्स के तीसरे स्थान पर रहने वाले नेता पेनी मोर्डंट के बीच तीन-तरफा लड़ाई के रूप में आकार ले रही है।

सुनक ने अपने अभियान पिच में ट्वीट किया, "यूनाइटेड किंगडम एक महान देश है लेकिन हम एक गहरा आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं।" इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और आपका अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं। मैं अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहता हूं, अपनी पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं और अपने देश के लिए काम करना चाहता हूं।"

साथ में एक विजन स्टेटमेंट में, पूर्व वित्त मंत्री ने कैबिनेट में सेवा करने के अपने ट्रैक रिकॉर्ड पर प्रकाश डाला, जिससे अर्थव्यवस्था को कोविड महामारी के साथ सबसे कठिन समय में चलाने में मदद मिली। उऩ्होंने ट्वीट किया, “अब हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वे और भी बड़ी हैं। लेकिन अवसर - अगर हम सही चुनाव करते हैं - अभूतपूर्व हैं। मेरे पास डिलीवरी का ट्रैक रिकॉर्ड है, हमारे सामने सबसे बड़ी समस्याओं को ठीक करने की एक स्पष्ट योजना है और मैं 2019 के घोषणापत्र के वादे को पूरा करूंगा।” ।

उन्होंने कहा, “मैं जिस सरकार का नेतृत्व करता हूं, उसके हर स्तर पर ईमानदारी, व्यावसायिकता और जवाबदेही होगी और मैं काम पाने के लिए दिन-रात काम करूंगा। मैं आपसे हमारी समस्याओं को ठीक करने में मदद करने का अवसर मांग रहा हूं। ”  

ऋषि सुनक को समर्थन के मामले में मजबूत माना जा रहा है। वाशिंगटन पोस्ट ने गार्जियन के हवाले से बताया कि सुनक के समर्थन में 126 सांसद हैं जबकि 54 बोरिस के साथ और 24 पेनी मोर्डेंट के साथ हैं। वहीं, बीबीसी के मुताबिक, ऋषि सुनक के साथ 128 सांसद खड़े हैं जबकि 53 जॉनसन और 23 पेनी मोर्डेंट के साथ हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad