Advertisement

बांग्लादेशः तेज रफ्तार बस खाई में गिरने से 19 की मौत, 30 घायल; जांच के लिए समिति गठित

बांग्लादेश में रविवार को एक तेज रफ्तार बस के खाई में गिर जाने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य...
बांग्लादेशः तेज रफ्तार बस खाई में गिरने से 19 की मौत, 30 घायल; जांच के लिए समिति गठित

बांग्लादेश में रविवार को एक तेज रफ्तार बस के खाई में गिर जाने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए। घायलों में से कई की हालत गंभीर है और उन्हें इलाज के लिए शिबचर उपजिला स्वास्थ्य परिसर और ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है। घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की गई है और वह दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी।

पुलिस अधीक्षक मोहम्मद मसूद आलम ने बताया कि बंगबंधु एक्सप्रेसवे पर मदारीपुर के शिबचर में बंगबंधु एक्सप्रेसवे पर इमाद परिभान द्वारा संचालित ढाका जाने वाली बस अनियंत्रित हो गई। मदारीपुर की उपायुक्त रहीमा खातून के मुताबिक, मौके से 14 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। अस्पताल ले जाते समय तीन अन्य की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि घायलों में से कई की हालत गंभीर है और उन्हें इलाज के लिए शिबचर उपजिला स्वास्थ्य परिसर और ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है। डीएमसीएच में ऑन ड्यूटी डॉक्टर ने दो और लोगों को मृत घोषित कर दिया। पीड़ितों में से कई मदारीपुर के थे क्योंकि खुलना से बस यात्रियों को मदारीपुर में ले गई थी।

फरीदपुर में अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के उप सहायक निदेशक शिप्लू अहमद ने कहा, “ऐसा माना जाता है कि बस का एक टायर पंचर हो जाने के बाद बस नियंत्रण से बाहर हो गई। वाहन के खाई में गिरने के बाद बस के सामने से मध्य भाग गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया। ”

ढाका से करीब 80 किलोमीटर दूर शिबचर से एक स्थानीय पत्रकार ने बताया, "दुर्घटना से बस करीब 30 फुट खाई में गिर गई।" एसपी मोहम्मद मसूद आलम ने कहा कि पदमा ब्रिज के लोकार्पण के बाद से एक्सप्रेसवे पर यह सबसे भीषण दुर्घटना है. "माना जाता है कि बस दुर्घटना तकनीकी मुद्दों और तेज गति के कारण हुई है।"

अधिकारी ने कहा कि शवों को सौंपने की प्रक्रिया चल रही है। खातून ने कहा कि घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की गई है और वह दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने कहा कि मृतकों के परिवारों को दफनाने और अन्य लागतों को पूरा करने के लिए सरकार की ओर से प्रत्येक को 25,000 टाका और प्रत्येक घायल को 5,000 टाका मिलेगा।

डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बस तीन महीने से बिना किसी मंजूरी के चल रही थी। बांग्लादेश सड़क परिवहन प्राधिकरण (बीआरटीए) के सूत्रों ने अखबार को बताया कि वाहन - ढाका मेट्रो बा-15-3348 की फिटनेस मंजूरी इस साल जनवरी में समाप्त हो गई थी। सूत्रों ने बताया कि बस के पास वैध रूट परमिट और टैक्स टोकन था।

इस बीच, हाईवे पुलिस को संदेह है कि दुर्घटना के पीछे तेज गति एक कारण हो सकता है। भांगा हाईवे पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी तैमूर इस्लाम ने कहा, "हमें लगता है कि बस तेज गति से चल रही थी और एक टायर लीक होने के बाद चालक बस पर नियंत्रण नहीं रख सका।" उन्होंने कहा, ''जांच के बाद सब कुछ सामने आ जाएगा।

शोनाडांगा बस काउंटर के काउंटर मैन एमडी सबुज खान ने अखबार को बताया कि इमाद परिभान बस 43 से अधिक यात्रियों को लेकर ढाका के लिए रवाना हुई। पुराने और खराब रखरखाव वाले वाहनों और सड़कों के साथ-साथ खराब प्रशिक्षित ड्राइवरों के कारण बांग्लादेश में सड़क दुर्घटनाएं आम हैं। दक्षिण एशियाई देश सबसे खराब सड़क दुर्घटना रिकॉर्ड वाले देशों में से एक है।

बांग्लादेशी पैसेंजर्स वेलफेयर एसोसिएशन के मुताबिक, पिछले साल सड़क हादसों में रिकॉर्ड 9,951 लोगों की मौत हुई थी। जानकारों का कहना है कि ज्यादातर हादसों की मुख्य वजह लापरवाही से वाहन चलाना होता है। 2018 में दो किशोरों की मौत से भड़के एक बड़े पैमाने पर छात्र विरोध ने प्रधान मंत्री शेख हसीना की सरकार को रैश ड्राइविंग से मौत के लिए अधिकतम जेल की अवधि तीन से बढ़ाकर पांच साल करने के लिए मजबूर किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad