Advertisement

आईसीजे में पाकिस्तान का पक्ष रखेंगे अटॉर्नी जनरल

कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अशतार औश्तार औसाफ इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में आठ जून को होने वाली सुनवाई में कानूनी पक्ष रखेंगे तथा आईसीजे प्रेसीडेंट से मुलाकात करेंगे। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कोर्ट से कार्यवाहक जज की मांग कर सकता है।
आईसीजे में पाकिस्तान का पक्ष रखेंगे अटॉर्नी जनरल

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, राष्ट्रीय सुरक्षा मामले की संसदीय समिति में जाधव मामले पर संसदीय समिति में अटॉर्नी जनरल को हेग भेजने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही कार्यवाहक जज की मांग करने, भविष्य की रणनीतियों और फांसी पर सजा को कायम रखने जैसे मुद्दों  पर भी चर्चा हुई। आसीजे के प्रावधानों के मुताबिक, अगर किसी मामले में सुनवाई करने वाली पीठ में अपने देश की नागरिकता वाला जज शामिल न हो तो कोर्ट किसी व्यक्ति को कार्यवाहक जज के तौर पर बैठने के लिए चुन सकता है।

मालूम हो कि पाकिस्तान में 46 वर्षीय पूर्व नौसेना अफसर कुलभूषण जाधव को मार्च, 2016 में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों के आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी। भारत की अपील पर आईसीजे ने 18 मई को फांसी की सजा के फैसले पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तान ने आईसीजे में कहा कि वियना समझौते में कंसुलर संपर्क से जुड़े प्रावधान आतंकी गतिविधियों में शामिल किसी जासूस के लिए नहीं हैं।


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad