Advertisement

न्यूयॉर्क में लेखक सलमान रुश्दी पर हमला; मंच पर चाकू से गोदा, ईरान से 32 साल पहले जान से मारने की मिली थी धमकी, जाने क्या है मामला

लेखक सलमान रुश्दी शुक्रवार को उस समय हमला किया गया, जब वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में व्याख्यान देने वाले...
न्यूयॉर्क में लेखक सलमान रुश्दी पर हमला; मंच पर चाकू से गोदा, ईरान से 32 साल पहले जान से मारने की मिली थी धमकी, जाने क्या है मामला

लेखक सलमान रुश्दी शुक्रवार को उस समय हमला किया गया, जब वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में व्याख्यान देने वाले थे। उऩ पर चाकू से अटैक किया गया। उनकी एक किताब को लेकर 1980 के दशक में ईरान से उन्हें जान से मारने की धमकी मिली थी। रुश्दी की स्थिति के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका है। घटना के लिए सौंपे गए एक स्टेट ट्रूपर ने तुरंत संदिग्ध को हिरासत में ले लिया।

एक एसोसिएटेड प्रेस रिपोर्टर ने देखा कि एक व्यक्ति ने चौटौक्वा संस्थान में मंच पर धावा बोल दिया और रुश्दी का परिचय कराते ही उन्हें घूंसा मारना शुरू कर दिया। लेखक को ले जाया गया या फर्श पर गिर गया, और इस व्यक्ति  को रोक दिया गया।

रुश्दी की किताब "द सैटेनिक वर्सेज" को ईरान में 1988 से प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं। एक साल बाद, ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया, जिसमें रुश्दी की मौत का फऱमान जारी किया गया था। रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का इनाम देने की भी पेशकश की गई।

ईरान की सरकार ने लंबे समय से खुद को खुमैनी के फरमान से दूर कर लिया, लेकिन रुश्दी विरोधी भावना बनी रही। 2012 में, एक अर्ध-आधिकारिक ईरानी धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी के लिए इनाम को 2.8 मिलियन अमरीकी डालर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन अमरीकी डालर कर दिया।

रुश्दी ने उस समय उस धमकी को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि इनाम में लोगों की दिलचस्पी का "कोई सबूत नहीं" था। उस वर्ष, रुश्दी ने फतवे के बारे में एक संस्मरण, "जोसेफ एंटोन" प्रकाशित किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad