Advertisement

G20 के अध्यक्ष के रूप में, भारत आने वाले वर्षों में दुनिया पर छाप छोड़ेगा: IMF MD

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने गुरुवार को कहा कि भारत "ताकत" की स्थिति से जी20 देशों...
G20 के अध्यक्ष के रूप में, भारत आने वाले वर्षों में दुनिया पर छाप छोड़ेगा: IMF MD

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने गुरुवार को कहा कि भारत "ताकत" की स्थिति से जी20 देशों का नेतृत्व करने की ओर अग्रसर है और आने वाले वर्षों में दुनिया पर अपनी छाप छोड़ेगा। .

भारत 1 दिसंबर, 2022 से एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इसकी अध्यक्षता में, भारत द्वारा देश भर में G20 की 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों के स्तर पर G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के मौके पर यहां पत्रकारों से बात करते हुए, जॉर्जीवा ने कहा, "भारत इस अन्यथा गहरे क्षितिज पर एक उज्ज्वल स्थान कहलाने का हकदार है क्योंकि यह एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था रही है, यहां तक कि इस दौरान भी कठिन समय है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह विकास संरचनात्मक सुधारों पर आधारित है।"

उन्होंने कहा कि भारत में डिजिटलीकरण में "उल्लेखनीय सफलता", डिजिटल आईडी से लेकर डिजिटल एक्सेस के आधार पर सभी सेवाएं और समर्थन प्रदान करने तक संरचनात्मक सुधारों में प्रमुख हैं।" "यह वास्तव में भारत की सफलता के लिए एक बड़ा कारक रहा है।"

जॉर्जीवा ने कहा,"और इसलिए, देश अब ताकत की स्थिति से जी 20 पर आगे बढ़ने की ओर कदम बढ़ा रहा है, जिससे मुझे दृढ़ता से विश्वास हो जाता है कि हम भारत को अगले साल की अध्यक्षता (जी 20 के) के दौरान आने वाले वर्षों में दुनिया पर एक छाप छोड़ते हुए देखेंगे।

और वह निशान क्या हो सकता है और किन क्षेत्रों में उन्होंने पूछा। “यह डिजिटल मनी सहित डिजिटलाइजेशन का क्षेत्र हो सकता है। हम जानते हैं कि हमें क्रिप्टो के नियमन की आवश्यकता है, हम जानते हैं कि हमें सीमा पार से भुगतान पर कुछ और ध्यान देने की आवश्यकता है। हम सीमा पार भुगतान मंच के बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक निवेश का प्रस्ताव कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “यह हमारे संस्थानों में अधिक निष्पक्षता लाने के क्षेत्र में हो सकता है। अगले साल हमें 16वीं तिमाही की समीक्षा पूरी करनी है। भारत फंड के लिए आर्थिक रूप से मजबूत होने और हमारे सदस्यों के उचित प्रतिनिधित्व के आधार पर एक मजबूत संस्थान बनने के लिए एक बहुत मजबूत आवाज रहा है।”

आईएमएफ के प्रबंध निदेशक ने कहा, "यह अक्षय ऊर्जा में हो सकता है। क्या इतना प्रसिद्ध नहीं है, आप जानते हैं कि भारत वास्तव में सौर और नवीकरणीय ऊर्जा के अन्य रूपों के मामले में छलांग लगा चुका है। इसलिए, मैं अगले साल के लिए बहुत उत्सुक हूं और मुझे यकीन है कि यह भारत के लोगों को, उनमें से लगभग 1.4 बिलियन को बहुत गर्व महसूस कराएगा।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad