Advertisement

नए खुफिया प्रमुख पर सेना और इमरान खान आमने-सामने, पाक पीएम को हटाने के लिए विपक्ष एकजुट

पाकिस्तान के ताकतवर खुफिया प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को लेकर खासा तनाव बना हुआ है। एक अभूतपूर्व...
नए खुफिया प्रमुख पर सेना और इमरान खान आमने-सामने, पाक पीएम को हटाने के लिए विपक्ष एकजुट

पाकिस्तान के ताकतवर खुफिया प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को लेकर खासा तनाव बना हुआ है। एक अभूतपूर्व कदम में विपक्षी गठबंधन, पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट, ने पंजाब के फैसलाबाद शहर में एक सार्वजनिक रैली में इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआईI) प्रमुख के इस्तीफे की मांग की। नए खुफिया प्रमुख नदीम अंजुम को बाजवा का करीबी बताया जाता है, लेकिन वह खान की पसंद नहीं है।

क्या इमरान खान - सेना द्वारा चुने गए और सत्ता में स्थापित - अब पाकिस्तान के जनरल मुख्यालय के साथ आमने-सामने हैं? विपक्ष आश्वस्त है क्योंकि वह खान को बाहर करने के लिए एक साथ आने की योजना बना रहा है। पाकिस्तान में राजनीतिक गलियारों में काफी मंथन चल रहा है क्योंकि विपक्ष को संभावित जीत का आभास हो रहा है। फिलहाल कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

पाकिस्तान की मुस्लिम लीग के नेता नवाज़ शरीफ़ ने सेना से मुकाबला करने का साहस किया। उनका प्रारंभिक राजनीतिक जीवन सैन्य तानाशाह जिया-उल हक के तहत शुरू हुआ। इसके बाद, नवाज शरीफ उनके अपने आदमी बन गए और उन्होंने नागरिक मामलों में सेना के हस्तक्षेप का कड़ा विरोध किया। रावलपिंडी ने शरीफ को अपना कार्यकाल पूरा करने की अनुमति कभी नहीं दी। यह सर्वविदित है कि 2018 के संसदीय चुनावों में नवाज शरीफ को पद से हटाने और इमरान खान को प्रधान मंत्री के रूप में निर्वाचित करने में सेना की प्रमुख भूमिका थी। शरीफ और उनकी बेटी मरियम ने हमेशा कहा है कि नवाज शरीफ को पद से हटाने के लिए सेना ने इमरान खान के साथ साजिश रची थी।

वर्तमान विवाद 6 अक्टूबर को इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) द्वारा घोषित उच्च-स्तरीय सैन्य हस्तांतरण की तारीख है। अन्य घटनाक्रमों में, आईएसआई के शीर्ष बॉस फैज हमीद की जगह लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम लेने वाले हैं। पाकिस्तान में सामान्य प्रथा यह है कि देश के प्रधान मंत्री को सेना प्रमुख द्वारा रखे गए तीन नामों में से एक को चुनना होता है। यह एक सामान्य परंपरा के अनुसार है न कि संस्थागत प्रक्रिया के अनुसार। यह पहली बार है कि एक नागरिक सरकार (इमरान खान के नेतृत्व में) और सैन्य नेतृत्व एक ही साथ नहीं हैं। खान अचानक इस तथ्य के प्रति सजग हो गए हैं कि वह लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नेता हैं और महानिदेशक का चुनाव उनका विशेषाधिकार है। सत्तारूढ़ दल के मंत्रियों के बयान थे कि प्रधान मंत्री के पास खुफिया प्रमुख की नियुक्ति पर अंतिम शब्द है।

कई दिनों से सरकार और सेना के बीच आईएसआई के चीफ को बदलने को लेकर तनाव का दौर जारी है। आईएसआई के प्रमुख के पद से लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को हटाकर उनकी जगह नदीम अहमद अंजुम को कमान दिए जाने का ऐलान पिछले दिनों सेना प्रमुख ने किया था। हालांकि इस संबंध में अब तक पीएम ऑफिस की ओर से नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इससे साफ है कि सरकार और सेना के बीच इस मसले को लेकर खींचतान जारी है। यही नहीं खुद इमरान खान ने कहा था कि वह चाहते थे कि मौजूदा हालात में जनरल हमीद को ही आईएसआई का प्रमुख रहने दिया जाए।

फ़ैज़ हमीद के खुफिया प्रमुख के रूप में बने रहने के इमरान खान का आग्रह आश्चर्य की बात नहीं है, यह देखते हुए कि वह आईएसआई की शीर्ष पद पर थे जिन्होंने खान को अपनी प्रधान मंत्री की महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने में मदद की। हमीद ज्यादातर पर्दे के पीछे रहे। उन्होंने शरीफ को पद से हटाने में अहम भूमिका निभाई। यहां विचार हमीद को पद पर बने रहने में मदद करना होगा ताकि खान बढ़ती कीमतों, खराब शासन और अधिक मुखर विरोध से उत्पन्न राजनीतिक दलदल को नेविगेट कर सकें। सार्वजनिक रूप से हमीद को बनाए रखने का बहाना अफगानिस्तान में संकट है।

इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मरियम शरीफ ने एक याचिका दायर की थी जिसमें उन्होंने परोक्ष रूप से हमीद को घसीटा था। भ्रष्टाचार के एक मामले में अपने और अपने पिता के खिलाफ फैसले को रद्द करने की मांग करते हुए, मरियम ने अपने नए आवेदन में घोषणा की कि वह अदालत को कुछ अत्यंत प्रासंगिक जानकारी प्रदान कर रही थी। उन्होंने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश शौकत अजीज सिद्दीकी द्वारा दिए गए भाषण को संलग्न किया जहां उन्होंने दावा किया कि आईएसआई न्यायिक कार्यवाही में हेरफेर करने में शामिल था। न्यायाधीश ने दावा किया था कि आईएसआई नवाज शरीफ को दोषी ठहराने की कोशिश में शामिल था।

नए खुफिया प्रमुख नदीम अंजुम को बाजवा का करीबी बताया जाता है, लेकिन वह खान की पसंद नहीं है। पाकिस्तान के दैनिक प्रकाशन, डॉन ने हाल के संपादकीय में पढ़ा, "खान के इस तर्क से बहुतों को नहीं लिया जाएगा कि वह चाहते थे कि वही डीजी आईएसआई अफगान स्थिति के कारण पद पर बने रहे। यह पूछने लायक है कि एक प्रधान मंत्री जो चुने जाने का दावा करता है उनके लाखों देशवासियों और महिलाओं का मानना है कि उनकी और उनकी सरकार की नियति एक ही व्यक्ति के साथ इतनी निकटता से जुड़ी हुई है।'' ठीक यही विपक्ष जानना चाहता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad