Home » दुनिया » सामान्य » थाइलैंड में रेस्क्यू ऑपरेशन सफल, गुफा से निकाले गए सभी 12 बच्चे और कोच

थाइलैंड में रेस्क्यू ऑपरेशन सफल, गुफा से निकाले गए सभी 12 बच्चे और कोच

JUL 10 , 2018

थाइलैंड के उत्तर में चियांग राई इलाके की एक गुफा में फंसी बच्चों की एक फुटबॉल टीम के सभी 12 बच्चों को निकालने में कामयाबी मिल गई है। साथ ही टीम के कोच को भी सुरक्षित निकाल लिया गया है। 

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सोमवार तक आठ बच्चे निकाले जाने के बाद बचावकर्मियों ने मंगलवार को 3 और बच्चों को सुरक्षित निकाला गया। मंगलवार को थाइलैंड में गोताखोरों और बचावकर्मियों ने बच्चों को निकालने के लिए एक बार फिर ऑपरेशन शुरू किया, जो सफल रहा।

छोटी पनडुब्बी के साथ थाइलैंड पहुंचे अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क 

अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क उन्हें बचाने के लिए अपनी छोटी पनडुब्बी के साथ थाइलैंड पहुंचे। उन्होंने ट्वीट करके यह जानकारी दी। मस्क ने लिखा, 'यदि जरूरत पड़ी तो छोटी पनडुब्बी तैयार है। यह रॉकेट के पार्ट्स से बनी है। इसका नाम वाइल्ड बोर है।'

मस्क ने पोस्ट किया एक वीडियो

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बाढ़ के पानी से भरी गुफा और राहत-बचाव कार्य में जुटे कार्यकर्ताओं का एक वीडियो भी पोस्ट किया है। हालांकि अभी ऐसे कोई संकेत नहीं मिले कि बचावकर्मी मस्क की छोटी पनडुब्बी की मदद लेंगे या नहीं। सोमवार देर शाम तक गुफा से 8 बच्चों को निकाल लिया गया था।

मस्क ने अपनी एक कंपनी स्पेसएक्स की एक टीम को थाइलैंड भेजने की बात कही थी

मस्क ने बताया कि पनडुब्बी हल्की और मजबूत है। इसे 2 गोताखोर संकरी जगह से भी ले जा सकते हैं। इसके अंदर बैठे बच्चे को तैरने की जरूरत नहीं है और न ही यह जानने की कि ऑक्सीजन सिलेंडर का किस तरह इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने लॉस एंजिल्स के स्विमिंग पूल में पनडुब्बी के परीक्षण का वीडियो भी पोस्ट किया था। पिछले हफ्ते मस्क ने अपनी कंपनी स्पेसएक्स की एक टीम को थाइलैंड भेजने की बात कही थी।

सोमवार को 4 बच्चों को निकाला गया था

थाइलैंड में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में सोमवार तब बड़ी कामयाबी मिली थी, जब 4 और बच्चों को बाढ़ के पानी से भरे गुफा से बाहर निकाला गया। इस तरह सोमवार को कुल 8 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। जिसके बाद 4 बच्चे और उनके कोच गुफा में फंसे हुए थे, जिसके बाद मंगलवार को बचावकर्मियों आगे का अभियान जारी रखते हुए सफलता हासिल की।

जानें कब हुआ था हादसा

23 जून थाइलैंड की एक फुटबॉल टीम के 12 बच्चे और उनके कोच इस गुफा में फंस गए थे। ये बच्चे 11 से 16 साल तक के हैं जबकि कोच की उम्र 25 साल है। ये गुफा के द्वार से चार किलोमीटर अंदर एक सूखी जगह पर फंसे हुए हैं। लेकिन गुफा काफी लंबी और उसका रास्ता ऊंचा नीचा है, ऐसे में उसमें कई जगहों पर पानी भरा हुआ है जिसकी वजह से ये ऑपरेशन काफ़ी जटिल हो गया है। 

 


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.