Home दुनिया सामान्य तलाक के बाद बन जाएंगी ये दुनिया की सबसे अमीर महिला, मिल सकते हैं 4.76 लाख करोड़ रुपये

तलाक के बाद बन जाएंगी ये दुनिया की सबसे अमीर महिला, मिल सकते हैं 4.76 लाख करोड़ रुपये

आउटलुक टीम - JAN 10 , 2019
तलाक के बाद बन जाएंगी ये दुनिया की सबसे अमीर महिला, मिल सकते हैं 4.76 लाख करोड़ रुपये
तलाक के बाद बन जाएंगी ये दुनिया की सबसे अमीर महिला, मिलेंगे 4.76 लाख करोड़ रुपये
File Photo

अमेजन के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस का पच्चीस साल बाद तलाक हो रहा है। इन दोनों का तलाक दुनिया में सबसे महंगा हो सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है और संपत्ति का बंटवारा होने के बाद मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। दुनिया के सबसे अमीर आदमी का ताज हासिल करने के बाद जेफ ने अपनी पत्नी से अलग होने का फैसला किया है।

हम आगे भी दोस्त की तरह जीवन व्यतीत करेंगे: बेजोस कपल

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपनी पत्नी मैकेंजी बेजोस ने ट्वीट कर तलाक की जानकारी दी। तलाक पर बेजोस दंपत्ति ने लिखा है, जैसा कि हमारे दोस्त और परिवार जानते हैं, प्यार भरे एक लंबे समय और तलाक की प्रक्रिया के बाद हमने सहमति से तलाक लेने का फैसला किया है। हम आगे भी दोस्त की तरह जीवन व्यतीत करेंगे। अगर हमें इस बात की जानकारी होती कि हम 25 साल बाद अलग होंगे तो हम इसे दोबारा करेंगे। बता दें कि जेफ बेजोस और मैकेंजी ने साल 1993 में शादी की थी और दोनों तब से साथ में थे। दोनों के चार बच्चे हैं।

सबसे अमीर महिला की रेस में एलाइस वॉल्टन को पीछे छोड़ सकती हैं मैकेंजी

वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। दुनिया के सबसे अमीर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 9.59 लाख करोड़ रुपये (13700 करोड़ डॉलर) है। इस हिसाब से मैकेंजी को 4.76 लाख करोड़ रुपए (68 करोड़ डॉलर) मिल सकते हैं।

मैकेंजी को 4.76 लाख करोड़ रुपये मिलते हैं तो वह दुनिया की सबसे अमीर महिला एलाइस वॉल्टन को पीछे छोड़ देंगी। वॉलमार्ट की उत्तराधिकारी वॉल्टन की नेटवर्थ 3.22 लाख करोड़ रुपये (4600 करोड़ डॉलर) है।

हालांकि, ऐसा भी कहा जा रहा है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बेजोस दंपत्ति के बीच शादी से पहले कोई करार हुआ था या नहीं। यह कयास भी लगाए जा रहे हैं कि मैकेंजी पति की संपत्ति में हिस्सा नहीं मांगेंगी। क्योंकि, दोनों ने फैसला किया है कि वे तलाक के बाद परिवार और दोस्त की तरह रहेंगे और पिछले साल शुरू किए गए चैरिटी के कामों को साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे।

पहली बार जॉब इंटरव्यू में मिले थे जेफ-मैकेंजी 

जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन की पहली कर्मचारी मैकेंजी बेजोस थीं। दोनों की मुलाकात डी.ई शॉ में हुई थी। दोनों अमेजन की स्थापना से पहले मिले थे। वहीं मैकेंजी एक उपन्यासकार हैं। मैकेंजी ने द टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट और ट्रैप्स सहित कई किताबें लिखी हैं। जेफ ने अमेजन की स्‍थापना 1994 में की थी।

बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स

जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, जेफ बेजोस की मौजूद दौलत 9.59 लाख करोड़ रुपये है। जेफ की ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन में 16 फीसदी हिस्सेदारी है। बेजोस ने 1994 में एक गैराज में अमेजन की शुरुआत की थी। आज उनकी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट चलाती है। अमेजन का मार्केट कैप 56.79 लाख करोड़ का है।

बिल गेट्स और मेलिंडा का तलाक भी काफी हाई-प्रोफाइल था

सिलिकन वैली में पॉवर कपल के अलग होने का यह मामला पहला नहीं है। इससे पहले बिल गेट्स और मेलिंडा का तलाक भी काफी हाई-प्रोफाइल था। 2013 में, सर्च इंजन गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन और उनकी पत्नी ऐनी वोज्स्की अलग हो गए थे। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क और उनकी पहली पत्नी जस्टिन विल्सन ने 2000 में शादी की और 2008 में अलग हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से