Home दुनिया सामान्य रूस: मॉस्को में भीषण विमान हादसा, सभी 71 लोगों की मौत

रूस: मॉस्को में भीषण विमान हादसा, सभी 71 लोगों की मौत

आउटलुक टीम - FEB 11 , 2018
रूस: मॉस्को में भीषण विमान हादसा, सभी 71 लोगों की मौत
रूस: मॉस्को में भीषण विमान हादसा, सभी 71 लोगों की मौत
Symbolic Image

रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में रविवार को एक भीषण विमान हादसा हुआ। इसमें सभी 71 लोगों की मौत हो गई। पीटीआई के मुताबिक, विमान सारातोव एयरलाइंस का था और इसमें 65 यात्री और 6 क्रू सदस्य सवार थे। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने घटना पर शोक जताया है।

एंटोनोव एएन-148 विमान डोमोडेडोवो एयरपोर्ट से उड़ान भरने के दो मिनट बाद ही रडार की पहुंच से बाहर हो गया और मास्को के बाहरी इलाके रेमेंस्की जिले में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विमान ऑरेनबर्ग इलाके में स्थित रूसी शहर ऑर्स्क जा रहा था। यह इलाका कजाखस्तान की सीमा पर स्थित है। विमान में सवार लोगों में से 60 से ज्यादा लोग ऑरेनबर्ग इलाके ही थे।

एजेंसी ने एक सूत्रों के हवाले से बताया कि विमान का मलबा बरामद कर लिया गया है और हादसे में कोई भी जीवित नहीं बचा है। न्यूज एजेंसी के अनुसार, अरुगुनोवो गांव के लोगों ने जलते विमान को आसमान से गिरते हुए देखा। हालांकि अभी विमान हादसे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। रूसी ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने खराब मौसम और पायलट की गलती समेत सभी संभावित कारणों को लेकर विमान हादसे की जांच शुरू कर दी है।

रूस निर्मित विमान सात साल पुराना था। सारातोव एयरलांइस ने इसे एक साल पहले ही दूसरी रूसी एयरलाइंस से खरीदकर अपने बेड़े में शामिल किया था।रूसी मीडिया की खबरों के अनुसार, आपातकालीन सेवाओं के अधिकारी और कर्मचारी सड़क मार्ग से हादसा स्थल तक पहुंचने में नाकाम रहे। इसके बाद राहत और बचावकर्मियों को पैदल ही वहां तक जाना पड़ा। रूसी ट्रांसपोर्ट मंत्री भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

हाल ही के बड़े रूसी विमान हादसे

- 25 दिसंबर 2016 को टीयू-154 सैन्य विमान ब्लैक सी के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, इसमें 92 लोग मारे गए थे

- 31 दिसंबर 2015 रशियन एयरबस ए321 मिस्र के सिनाई में हादसाग्रस्त हुआ था, इसमें 224 लोगों की मौत हो गई थी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से