Home दुनिया सामान्य फिलीपींस के कैथेड्रल में बम विस्फोट, 27 लोगों की मौत, 77 घायल

फिलीपींस के कैथेड्रल में बम विस्फोट, 27 लोगों की मौत, 77 घायल

आउटलुक टीम - JAN 27 , 2019
फिलीपींस के कैथेड्रल में बम विस्फोट,  27 लोगों की मौत, 77 घायल
फिलीपींस के चर्च में दो बम विस्फोटों में 27 लोगों की मौत, 77 घायल
FILE PHOTO

दक्षिण फिलीपींस में रोमन कैथोलिक कैथेड्रल (चर्च) में रविवार को दो बम विस्फोटों में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई और करीब 77 लोग घायल हो गए।

एसोसिएटेड प्रेस के के मुताबिक, रविवार की सुबह प्रांतीय राजधानी के जोलो कैथेड्रल में जब बड़ी संख्या में लोग सामूहिक प्रार्थना के लिए एकत्रित हुए थे, उसी समय विस्फोट हुआ जिसमें 27 लोगों की मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। हमले में घायल सभी 77 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। बचाव अभियान जारी है।

एक-एक करके हुए विस्पफोट

पहला विस्फोट चर्च के अंदर हुआ, जिससे आसपास अफरातफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। विस्फोट की आवाज सुनकर बाहर लोग जब तक कुछ समझ पाते उसी समय दूसरा विस्फोट गेट के पास हो गया। सामूहिक प्रार्थना के चलते उस समय काफी भीड़ थी।  

किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी

विस्फोटों में नागरिकों के साथ पांच पुलिसकर्मियों की भी मौत हो गई। इन विस्फटों के बाद पुलिस और एजेंसियां जांच में जुट गई हैं। पुलिस की टीम हर ऐंगल से मामले की जांच कर रही है। अभी तक विस्फोटों की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है।

‘पीड़ितों को न्याय दिलाया जाएगा’

हादसे पर रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेंजाना ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों से एलर्ट रहने, सभी पूजा स्थलों और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा के इंतजाम करने को कहा गया है। उन्होंने पीड़ित परिवारों के साथ सहानुभूति व्यक्त करते हुए कहा कि लोगों को न्याय दिलाने के लिए वह हर संभव कोशिश करेंगे। हादसे के पीछे जो भी जिम्मेदार होगा, उसका जल्द पता लगाया जाएगा।

अबू सय्यफ ग्रुप हो चुका है ब्लैकलिस्ट

जोलो आइलैंड पर काफी दिनों से अबू सय्यफ मिलिटेंट ग्रुप मौजूद है। इसके कारण यहां बम धमाके, अपहरण जैसी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। अमेरिका और फिलिपींस इस संगठन को पहले ही ब्लैक लिस्ट कर चुके हैं।इससे पहले फिलीपींस के इसी हिस्से में हुए विस्फोट, अपहरण और अन्य आपराधिक वारदातों की जिम्मेदारी अबू सैय्यफ आतंकी संगठन ने ली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से