Home दुनिया सामान्य सूडान की सिरेमिक फैक्ट्री में धमाका, 18 भारतीयों समेत 23 की मौतः भारतीय दूतावास

सूडान की सिरेमिक फैक्ट्री में धमाका, 18 भारतीयों समेत 23 की मौतः भारतीय दूतावास

आउटलुक टीम - DEC 04 , 2019
सूडान की सिरेमिक फैक्ट्री में धमाका, 18 भारतीयों समेत 23 की मौतः भारतीय दूतावास
सूडान की सिरेमिक फैक्ट्री में धमाका, 18 भारतीयों समेत 23 की मौतः भारतीय दूतावास
File Photo
आउटलुक टीम

सूडान की राजधानी खारतूम में हुए एक भीषण धमाके में 18 भारतीयों समेत 23 लोगों की मौत हो गई, जबकि 130 से ज्यादा  गंभीर रूप से घायल हो गए। यह जानकारी बुधवार को सूडान स्थित भारतीय दूतावास ने दी। शवों के जल जाने के कारण कई की शिनाख्त नहीं हो सकी है।

यह धमाका सिरेमिक फैक्‍ट्री में एलपीजी टैंकर से हुआ। धमाका उस समय हुआ, जब वहां एक टैंकर गैस अनलोड कर रहा था। उत्तरी खारतूम में स्थित इस सिरेमिक फैक्ट्री  में हुए धमाके के बाद आसमान में काला धुआं छा गया। इससे वहां अफरा तफरी मच गई। 

मदद के लिए की अपील

दूतावास ने उन भारतीयों की एक विस्तृत सूची जारी की जो अस्पताल में भर्ती थे, लापता हो गए थे या इस हादसे में बच गए थे। आंकड़ों के अनुसार, 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से चार की हालत गंभीर है। बचे 34 भारतीयों को सालूमि सेरेमिक्स फैक्टरी के आवास पर ठहराया गया है। फैक्ट्री में 50 से अधिक भारतीय मजदूर काम करते हैं। धमाका इतना शक्तिशाली था कि धमाके के बाद कंपाउंड में खड़ी कारों में भी आग लग गई। सेंट्रल कमेटी ऑफ सूडान डॉक्टर्स ने पीड़ितों की मदद के लिए सोशल मीडिया पर अपील की है।

नहीं किए गए थे समुचित उपाय

शुरुआती जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि फैक्‍ट्री में हादसे वाली जगह पर सुरक्षा के उपकरण और उपाय नहीं किए गए थे। साथ ही आग पकड़ने वाले मैटेरियल का भंडारण उचित तरीके से नहीं किया गया था जिसके चलते यह धमाका हुआ। सूडान सरकार ने जारी एक बयान में कहा है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए मामले की जांच शुरू कर दी गई है। सरकार ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

विदेश मंत्री ने किया शोक व्यक्त

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि सूडान में भारतीय दूतावास ने 24 घंटे की आपातकालीन हॉटलाइन स्थापित की है। दूतावास के प्रतिनिधि मौके पर पहुंच गए हैं। । @EoI_Khartoum द्वारा 24 घंटे की आपातकालीन हॉटलाइन + 249-921917471 स्थापित की गई है। दूतावास भी सोशल मीडिया पर अपडेट डाल रहा है।

विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा, "सूडान की राजधानी खारतूम के बाहरी इलाके में एक सिरेमिक फैक्ट्री "सालूमि "में एक बड़े धमाके की दुखद खबर मिली है। उन्होंने भारतीय मजदूरों की मौत पर शोक व्यक्त किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से