Advertisement

एमानुएल मैक्रों चुने गए फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

39 वर्षीय एमानुएल मैक्रों फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति चुने गए हैं। बैंकर से राजनेता बने मैक्रोन ने अपनी प्रतिद्वंदी मरीन ली पेन को हराया।
एमानुएल मैक्रों चुने गए फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

चुनाव में मैक्रों को 65.5 से 66.1 प्रतिशत के करीब वोट मिले, जबकि मरीन ली पेन को 33.9 से 34.5 प्रतिशत के करीब वोट मिले।

कौन हैं एमानुएल मैक्रों

मैक्रों का जन्म 21 दिसंबर 1977 को फ्रांस के एमियेंज में हुआ। 2004 में ग्रेजुएशन के बाद वे इनवेस्टमेंट बैंकर बन गए। 2006 से 2009 के बीच वो सोशलिस्ट पार्टी में भी सक्रीय रहे। जब 2012 में फ्रांस्वा ओलांद की सरकार बनी तब मैक्रों को डिप्टी सेक्रेटरी जनरल चुना गया। फिर 2014 में मैक्रों को वित्त मंत्री का पदभार मिला। 2016 में सरकार से इस्तीफा देकर उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की। मैक्रों अपनी प्रेम कहानी को लेकर भी चर्चा में रहे। 17 साल की उम्र में मैक्रोन ने 42 वर्षीय ब्रिजित के सामने प्यार का इजहार करते हुए शादी का प्रस्ताव रख दिया। इस वक्त फ्रांस के अगले राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी ब्रिजित की उम्र 64 साल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज फ्रांस के राष्ट्रपति चुने जाने पर मैक्रों को बधाई दी और कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों को अधिक सुदृढ़ बनाने की खातिर उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं। मोदी ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर लिखा एमानुएल मैक्रों को फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत पर बधाई।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement