Advertisement

इस्लामिक स्टेट ने ली बर्लिन में ट्रक हमले की जिम्मेदारी

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने जर्मनी के बर्लिन शहर में एक क्रिसमस बाजार में हुए ट्रक हमले की जिम्मेदारी ली है। इस घटना में सोमवार की रात एक व्यक्ति ने पश्चिमी बर्लिन के मध्य में एक क्रिसमस बाजार में भीड़ पर ट्रक चढ़ा दिया था जिसमें 12 लोग मारे गए थे और 48 अन्य घायल हुए थे। इस्लामी चरमपंथियों की ओर से जर्मनी की धरती पर सामूहिक नरसंहार का यह पहला हमला है।
इस्लामिक स्टेट ने ली बर्लिन में ट्रक हमले की जिम्मेदारी

जर्मनी के सुरक्षाबल सबूतों के अभाव में एक व्यक्ति को रिहा करने के बाद अब भी इस घटना के षड्यंत्रकारी की तलाश में लगे हैं। हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट की समाचार एजेंसी अमाक पर ली गई है। इसमें कहा गया है कि ट्रक से भागते हुए दिख रहा व्यक्ति इस्लामिक स्टेट का एक सैनिक है जिसने धर्मयुद्ध करने वाले गठबंधन के नागरिकों को निशाना बनाने के आह्वान के जवाब में हमला किया।

जर्मनी आईएस के खिलाफ युद्ध अभियानों में शामिल नहीं है, लेकिन इसने सीरिया में आतंकियों से लड़ रहे गठबंधन की मदद के लिए तुर्की में टोर्नाडो विमान तथा ईंधन भरने वाले विमान तैनात किए हैं और साथ ही भूमध्य सागर में फ्रांसीसी विमानवाहक पोत की सुरक्षा के लिए एक फ्रिगेट भी तैनात किया है। इसने अन्य चीजें भी तैनात की हैं।

एपी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement