Advertisement

यूरोपीय संघ के नेताओं का आह्वान, रूस से तेल आयात पर लगे प्रतिबंध

यूरोपीय संघ के नेताओं ने बुधवार को सभी 27 देश जो यूनियन में शामिल हैं, उनसे रूस से तेल आयात पर प्रतिबंध...
यूरोपीय संघ के नेताओं का आह्वान, रूस से तेल आयात पर लगे प्रतिबंध

यूरोपीय संघ के नेताओं ने बुधवार को सभी 27 देश जो यूनियन में शामिल हैं, उनसे रूस से तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने भी प्रस्ताव दिया कि रूस के सबसे बड़े बैंक स्बेरबैंक और दो अन्य प्रमुख बैंकों को स्विफ्ट अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग भुगतान प्रणाली से अलग कर दिया जाए।

वॉन डेर लेयेन ने फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में यूरोपीय संसद को संबोधित करते हुए यूरोपीय संघ के सदस्य देशों से छह महीने के भीतर कच्चे तेल और साल के अंत तक परिष्कृत उत्पादों के आयात को समाप्त करने का आह्वान किया।

वॉन डेर लेयेन ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम एक व्यवस्थित तरीके से रूसी तेल को चरणबद्ध तरीके से हटा दें, जिससे हमें और हमारे भागीदारों को वैकल्पिक आपूर्ति मार्गों को सुरक्षित करने और वैश्विक बाजारों पर प्रभाव को कम करने की अनुमति मिलती है।"

हालांकि प्रस्तावों को प्रभावी होने के लिए सर्वसम्मति से अनुमोदित करने की आवश्यकता है और यह भयंकर बहस का विषय होने की संभावना है। वॉन डेर लेयेन ने स्वीकार किया कि तेल प्रतिबंधों के प्रस्तावों पर सभी 27 सदस्य देशों को सहमत होना आसान नहीं होगा क्योंकि उनमें से कुछ भूमिगत और ऊर्जा आपूर्ति के लिए रूस पर अत्यधिक निर्भर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement