Advertisement

कोरोना कहर: दुनिया भर में 6 लाख से ज्यादा संक्रमित, अब तक 28 हजार से ज्यादा की हुई मौत

चीन में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस महामारी दुनिया के बाकी देशों में भी तेजी से फैलता जा रही है। इस...
कोरोना कहर: दुनिया भर में 6 लाख से ज्यादा संक्रमित, अब तक 28 हजार से ज्यादा की हुई मौत

चीन में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस महामारी दुनिया के बाकी देशों में भी तेजी से फैलता जा रही है। इस जानलेवा वायरस से दुनियाभर में मामलों की संख्या शनिवार की शाम तक बढ़कर 618,043 हो गई और अब तक 28,823 की मौत हो चुकी है। जबकि अमेरिका में संक्रमित मामले 104,865 हो गए हैं।

अमेरिका में संख्या चीन और इटली से ज्यादा

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण और मौतों के मामलों की पुष्टि करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार गुरुवार को अमेरिका में एक ही दिन में 16 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जो किसी भी देश के लिए एक दिन में सबसे अधि है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की कुल संख्या बढ़कर 85 हजार को पार कर गई है, जबकि 1,290 लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते तक अमेरिका में वायरस मामलों की संख्या आठ हजार थी, जो अब 10 गुना बढ़ गई है।

इटली में एक दिन में 1,000 मौतें, टूटा रिकॉर्ड

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इटली में लगातार कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जी रहा है। एक दिन में 1,000 लोगों के मौत की खबर है, जो एक रिकॉर्ड है। इटली में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9,000 से अधिक हुई।

सबसे ज्यादा प्रभावित इटली

कोरोना वायरस ने इटली में सबसे ज्यादा तांडव मचाया है। अमेरिका और चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस के 80 हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज हैं। इटली में ही दुनिया में सबसे अधिक 8,215 लगों की मौत हुई हैं। स्पेन, जर्मनी, फ़्रांस और ईरान में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 30,000 से 60,000 के बीच है। ब्रिटेन में 12,000 मरीज़ कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि वहां 580 लोगों की मौत हुई है।

पाकिस्तान में 1,300 मामलों की पुष्टि

पाकिस्तान में अभी तक कोरोना वायरस के 1,300 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें सिंध में 441, पंजाब में 427 और बलूचिस्तान में 131 हैं। इस वायरस की वजह से 9 लोगों की मौत भी हो चुकी है, जबकि 23 लोग ठीक हो गए हैं। पाकिस्तान सरकार ने इसकी जानकारी दी।

अमेरिकी विमान वाहक जहाज पर कोराना वायरस मामले बढ़े 

प्रशांत महासागर में अमेरिका के विमान वाहक पोत थियोडोर रूजवेल्ट पर कोरोना वायरस के मामले बढ़कर कम से कम 23 तक पहुंच जाने के बाद प्रशासन बंदरगाह पर पूरे चालक दल को पृथक करने पर विचार कर रहा है। स्थानीय मीडिया में ऐसी खबर हैं।

इस सप्ताह के प्रारंभ में तीन नाविकों के परीक्षण में वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उन्हें वहां से निकाला गया था। चीफ ऑफ नेवल ऑपरेशंस एडमिरल माइक गिल्डे ने गुरुवार को एक बयान में कहा था, 'कोविड-19 के और पोजिटिव मामले सामने आए हैं।'

कोरोना वायरस बेहद गंभीर , स्थिरता के लिए करेंगे उपाय: सिंगापुर के प्रधानमंत्री

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सुएन लूंग ने कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति को बेहद गंभीर बताते हुए कहा कि आने वाले समय में क्या होने वाला है, यह कोई नहीं जानता है।

पीएम ने कहा कि उनकी सरकार सिंगापुर की अर्थव्यवस्था को स्थिरता प्रदान करने, नौकरियां बचाने तथा कंपनियों को बचाये रखने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी।

पीएम लूंग ने कहा कि जो भी करने की जरूरत पड़ेगी, हम करेंगे। हम चाहते हैं कि लोग इस विपदा से उबरें। हमें ऐसा कोई भ्रम नहीं है कि सब खत्म हो चुका है क्योंकि आने वाले समय में क्या होने वाला है, यह कोई नहीं जानता है।

ईरान में मृतकों की संख्या 2,378 पहुंची

ईरान ने शुक्रवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस से 144 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस देश में मृतकों की आधिकारिक संख्या 2,378 हो गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किन्योश जहांपुर ने टेलीविजन पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 24 घंटे में हमने देशभर में कोरोना वायरस के 2,926 नए मामलों की पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि इससे पूरे देश में पुष्ट मामलों की संख्या 32,332 पहुंच गई है। इनमें से अब तक 11,133 मरीज ठीक हो गए है। प्रवक्ता ने बताया कि इस वायरस से संक्रमित लगभग 2,900 मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। ईरान इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठा रहा है।

भारत में संख्या पहुंची 834

वहीं, भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 19 पहुंच गई है। जबकि करीब 100 नए मामलों के साथ भारत में कुल संक्रमितों का आंकड़ा भी 800 के पार पहुंच गया है। भारत में 22 राज्यों के 75 जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित हैं। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के कारण अलग-अलग राज्यों में कुल चार लोगों की मौत हो गई। कल सबसे ज्यादा 19 नए मामले केरल में सामने आए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 834 कोरोना पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। जिनमें से 748 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है और 44 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 21 दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad