Advertisement
Home दुनिया इजरायल में फिर से सरकार बनाएंगे बेंजामिन नेतन्याहू, राष्ट्रपति ने दिया न्योता

इजरायल में फिर से सरकार बनाएंगे बेंजामिन नेतन्याहू, राष्ट्रपति ने दिया न्योता

आउटलुक टीम - NOV 13 , 2022
इजरायल में फिर से सरकार बनाएंगे बेंजामिन नेतन्याहू, राष्ट्रपति ने दिया न्योता
इजरायल में फिर से सरकार बनाएंगे बेंजामिन नेतन्याहू, राष्ट्रपति ने दिया न्योता
ANI
आउटलुक टीम

इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग ने रविवार को आधिकारिक रूप से पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। प्रेसीडेंसी के एक बयान में कहा गया है कि नेसेट (इज़राइली संसद) के 64 सदस्यों का समर्थन हासिल करने वाले 73 वर्षीय नेतन्याहू को अगली सरकार बनाने का काम सौंपा गया है।

राष्ट्रपति हर्ज़ोग ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वे नेतन्याहू को 1 नवंबर के चुनावों में 25वें नेसेट के लिए चुने गए सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद एक नई सरकार बनाने के लिए कहेंगे।

इजरायल के राष्ट्रपति ने पिछले बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष से चुनाव के परिणाम औपचारिक रूप से प्राप्त करने के तुरंत बाद राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ चर्चा शुरू की।

नेतन्याहू के पास सरकार बनाने के लिए 28 दिन का समय होगा। यदि विस्तार की आवश्यकता है, तो राष्ट्रपति के पास चौदह अतिरिक्त दिनों तक का विस्तार देने का कानूनी अधिकार है।

नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के अलावा, उन्हें शास, यूनाइटेड टोरा यहूदी धर्म, धार्मिक यहूदीवाद, यहूदी शक्ति और नोआम सहित दक्षिणपंथी ब्लॉक का समर्थन प्राप्त हुआ है।
नेतन्याहू की सत्तारूढ़ लिकुड पार्टी ने केसेट में 32 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि निवर्तमान प्रधानमंत्री यायर लैपिड की येश एटिड को 24 सीटें मिलीं।

अंतिम मतगणना समाप्त होने के बाद हुए चुनावों का सबसे बड़ा आश्चर्य धार्मिक ज़ायोनीवाद पार्टी है जिसने 14 सीटें जीतीं और तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई।न नेतन्याहू के अन्य संभावित गठबंधन सहयोगी, शास और यूनाइटेड टोरा यहूदीवाद ने क्रमशः 11 और सात सीटें जीतीं, जिससे ब्लॉक की कुल संख्या 64 हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement