Advertisement

सिंगापुर के फिनटेक में पीएम मोदी ने कहा, 'भारत में वित्तीय समावेशन हकीकत बन गया'

दो दिन की सिंगापुर यात्रा पर गए पीएम मोदी ने आज फिनटेक फेस्टीवल को संबोधित किया जिसमें उन्होंने कहा कि...
सिंगापुर के फिनटेक में पीएम मोदी ने कहा, 'भारत में वित्तीय समावेशन हकीकत बन गया'

दो दिन की सिंगापुर यात्रा पर गए पीएम मोदी ने आज फिनटेक फेस्टीवल को संबोधित किया जिसमें उन्होंने कहा कि तकनीक के समय में भारत ने बहुत कम समय में लंबी छलांग लगाई है। इसके साथ ही उन्होंने इस फेस्टीवल में आए निवेशकों के सामने पिछले चार साल में सरकार द्वारा उठाए गए उन कदमों को गिनाया जो तकनीक से जु़ड़े हैं और कहा कि सरकार के इन कदमों से वित्तीय समावेशन (फाइनेंशियल इन्क्लूशन) एक हकीकत बन गया है।

समाचार एजेंसी के अनुसार साल 2016 में शुरु हुए इस फिनटेक फेस्टीवल को संबोंधित करने वाले दुनिया के पहले नेता बन गए हैं। पीएम मोदी ने इस फेस्टीवल में कहा कि उनकी सरकार में फाइनेंसियल इंक्लूशन एक हकीकत बन गया है। "हमारी सरकार ने महज कुछ वर्षों में 1.2 अरब लोगों को बायोमीट्रिक आधार कार्ड से जोड़ दिया। हमने चंद महीनों में ही करोड़ों लोगों को बैंक से जोड़ा और उनके बैंक खाते खुलवाए।" उन्होंने आगे कहा कि आज हमारे देश में फोन द्वारा आर्थिक क्रांति आ रही है क्योंकि अब भारत में लोगों के हाथों में 100 करोड़ से अधिक फोन आ चुके हैं।

इस दौरान पीएम ने जनधन योजना की भी बात की। “2014 तक भारत में 50 फीसदी से भी कम लोगों के पास बैंक खाते थे, हमनें बीते कुछ वर्षों में 330 मिलियन लोगों के नए खाते खोले जिसके परिणाम स्वरूप आज के दिन तकरीबन सभी का अपना बैंक खाता है।“

तीन दिनों तक चलने वाले इस फिनटेक फेस्टीवल में दुनियाभर के तकनीक से जुड़े उद्योगपति आते हैं और निवेश की नई-नई संभावनाएं तलाशते हैं।

फिनटेक फेस्टिवल के अलावा प्रधानमंत्री भारत-आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।. यहां प्रधानमंत्री सिंगापुर के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement