Advertisement

चीन ने कई ऑनलाइन समाचार साइट्स को किया बंद

चीन ने कई ऑनलाइन समाचार पत्रों का संचालन बंद कर दिया है। इससे पहले अधिकारियों ने स्वतंत्र रिपोर्टिंग और संभवत: संवेदनशील विषयों के बारे में लेख प्रकाशित करने को लेकर उनकी आलोचना की थी।
चीन ने कई ऑनलाइन समाचार साइट्स को किया बंद

चीन की सरकारी मीडिया बीजिंग न्यूज ने खबर दी है कि सीना, सोहू नेतीआज और आईफेंग सहित चीनी भाषा के प्रमुख पोर्टल्स ने अपनी कुछ स्वतंत्र राजनीतिक और सामाजिक साइट्स तथा सोशल नेटवर्क अकाउंट्स को बंद कर दिया है। इससे पहले बीजिंग के इंटरनेट नियंत्रण विभाग ने कानून और नियमों का उल्लंघन करती उनकी बड़ी गतिविधियों की कड़ी आलोचना की थी। अखबार ने विभाग के बेनाम अधिकारी के हवाले से कहा है कि अपलोड और प्रकाशित किए गए कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में समाचार रपटें थी जो उन्होंने खुद एकत्रित और संपादित की थी जिससे विशेष रूप से खराब प्रभाव पड़ रहा है। अधिकारी ने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि साइट्स जुर्माने का भी सामना कर रही हैं।

निजी तौर पर संचालित समाचार पोर्टल्स के पत्रकार केवल खेल या मनोरंजन के कार्यक्रम कवर करने के लिए अधिकृत हैं और उनके लिए जरूरी है कि वे ज्यादा संवेदनशील और राजनीति और समाज से संबंध रखने वाली खबरों के लिए सरकारी नियंत्रण वाले मीडिया जैसे सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी द्वारा जारी किए गए समाचारों का इस्तेमाल करें। लेकिन प्रमुख तौर पर व्यावसायिक हितों के लिए चल रही कुछ साइट्स ने खबरें इकट्ठा करने या खोजपूर्ण रिपोर्टिंग के लिए अपनी टीमें बना ली थीं ताकि उच्च प्रौद्योगिकी वाले काल में प्रतिस्पर्धा में बने रहें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad