Advertisement

शोधः स्मार्ट फोन चार्ज कर सकता है शरीर में मौजूद मीठा

लॉस एंजल्स में एक वैज्ञानिक ने ऐसा स्किन पैच तैयार किया है जो मानव शरीर के मीठे से किसी रेडियो आइटम को कम से कम दो दिन तक पावर दे सकता है। जब लोग बाहर के सफर पर हों तो इससे मोबाइल भी रिचार्ज कर सकते हैँ।
शोधः स्मार्ट फोन चार्ज कर सकता है शरीर में मौजूद मीठा

शोधकर्ता कहते हैं कि जो लोग डायबिटीज (मधुमेह) से ग्रस्त हैं उनका ग्लूकोज लेबल भी इस जैविक ईंधन (बायो फ्यूल) पैच के जरिए, बिना किसी सुई या खून के सैंपल लिए ही मानीटर किया जा सकता है। अमेरिका के सैन डिएगो स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित यह स्किन पैच मात्र दो सेंटीमीटर का लचीला चौकोर चिप है जिसे आसानी से त्वचा में फिट किया जा सकता है। यह एक अच्छी धातु से बना है जो आम तौर पर बैटरी में इस्तेमाल होता है। यह शरीर के मीठे के संपर्क से पावर तैयार करता है। शोधकर्ताओें का दावा है‌ कि यह आविष्कार पहले से उपलब्‍ध सेल से दसगुना अधिक काम करेगा।  

विश्वविद्यालय के जोसेफ वांग का कहना है कि हम लोग वास्तव में एक प्रभावी पावर लेवेल पा गए हैं। अब अगर आप सफर पर निकले हैं तो यह आपके मोबाइल को चार्ज करने का सबसे सहायक यंत्र साबित हो सकता है। यह ब्योरा ‘न्यूज साइंटिस्ट’ की एक रिपोर्ट में दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement