Home दुनिया अमेरिका अमेरिका में खत्म होगा सबसे लंबा शटडाउन, ट्रंप ने किया समझौते पर हस्ताक्षर

अमेरिका में खत्म होगा सबसे लंबा शटडाउन, ट्रंप ने किया समझौते पर हस्ताक्षर

आउटलुक टीम - JAN 26 , 2019
अमेरिका में खत्म होगा सबसे लंबा शटडाउन, ट्रंप ने किया समझौते पर हस्ताक्षर
अमेरिका में खत्म होगा सबसे लंबा शटडाउन, ट्रंप ने किया समझौते पर हस्ताक्षर
File Photo

अमेरिका में सबसे लंबा शटडाउन खत्म होने वाला है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 35 दिन से जारी शटडाउन के बाद समझौते की घोषणा कर दी है। उन्होंने समझौते के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ट्रंप ने शुक्रवार को आंशिक कामबंदी खत्म करने और संघीय सरकार के कामकाज के अस्थाई रूप से फिर शुरू करने के लिए विपक्षी डेमोक्रेट्स के साथ समझौते की घोषणा कर दी है। हालांक, इस समझौते में ट्रंप की प्रमुख मांग यूएस-मेक्सिको दीवार निर्माण शामिल नहीं है।

22 दिसंबर, 2018 की हुई थी शटडाउन की घोषणा

ट्रंप ने कहा कि संघीय सरकार के कामकाज को फरवरी तक दोबारा शुरू करने के लिए वे समझौता करने को तैयार हैं। दरअसल, यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने की योजना के लिए फंडिंग को लेकर जारी विवाद के कारण 22 दिसंबर, 2018 को शटडाउन की घोषणा की थी, जो अब तक का सबसे लंबा शटडाउन है। इस कारण पिछले पांच हफ्ते से संघीय सरकार का कामकाज ठप पड़ा है। शटडाउन के कारण देश के 800,000 कर्मियों को एक माह से सैलरी नहीं मिली है। राष्ट्रपति ट्रंप दीवार के निर्माण के लिए 5.7 बिलियन डॉलर के फंड की मांग कर रहे हैं।

समझौते पर हस्ताक्षर के साथ चेतावनी

ट्रंप ने कहा, 'हम बंद को खत्म करने और संघीय सरकार के कामकाज को फिर से शुरू करने के लिए समझौते पर पहुंच गए हैं। मैं जल्द ही तीन हफ्तों के लिए यानी 15 फरवरी तक सरकारी कामकाज को फिर से शुरू करने के लिए एक बिल पर हस्ताक्षर करूंगा।' हालांकि, इस समझौते के साथ ही ट्रंप ने चेतावनी भी जारी की है। ट्रंप ने कहा है कि कांग्रेस से उचित शर्तों पर समझौता नहीं होने की स्थिति में कामकाज फिर से बंद हो सकता है या फिर वे कानून व अमेरिका के संविधान के तहत आपात स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रपति को मिली हुई शक्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से