Home दुनिया अमेरिका ट्रंप ने अहम प्रशासनिक पदों पर तीन भारतीय मूल के लोगों को किया मनोनीत

ट्रंप ने अहम प्रशासनिक पदों पर तीन भारतीय मूल के लोगों को किया मनोनीत

आउटलुक टीम - JAN 17 , 2019
ट्रंप ने अहम प्रशासनिक पदों पर तीन भारतीय मूल के लोगों को किया मनोनीत
डोनाल्ड ट्रंप
File Photo

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन भारतवंशी अमेरिकी नागरिकों को प्रशासन में महत्वपूर्ण पदों पर मनोनीत किया है। व्हाइट हाउस की ओर से सीनेट को भेजे गए नामांकनों की नई सूची के मुताबिक, रीता बरनवाल को ऊर्जा सहायक मंत्री (परमाणु ऊर्जा), आदित्य बमजई को प्राइवेसी एंड सिविल लिबर्टीज ओवरसाइट बोर्ड के सदस्य और बिमल पटेल को सहायक वित्त मंत्री पद के लिए नामांकित किया गया है।

तीन दर्जन से अधिक भारतीय अमेरिकी अहम प्रशासनिक पदों पर 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ट्रंप ने यह मंशा पहले ही जता दी थी कि वे बरनवाल, बमजई और पटेल को नामांकित करने का मन बना लिया है लेकिन सीनेट को इनके मनोनयन के बारे में आधिकारिक सूचना कल यानी बुधवार को भेजी गई। अभी तक राष्ट्रपति ट्रंप ने ऐसे अहम पदों पर तीन दर्जन से अधिक भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों को नामांकित या नियुक्त कर चुके हैं। जब कि दूसरी ओर भारतीय मूल की पहली कैबिनेट रैंक की अधिकारी निक्की हेली और पहले भारतीय अमेरिकी उप प्रेस सचिव राज शाह ने ट्रंप प्रशासन से खुद को अलग कर लिया है।

कौन हैं तीनों भारतवंशी

अगर सीनेट ने बरनवाल के नाम की पुष्टि कर दी तो ये भारतवंशी महिला शक्तिशाली परमाणु ऊर्जा कार्यालय की अगुआई करेंगी। ऐसे में विभाग के परमाणु तकनीक अनुसंधान और परमाणु् प्रौद्योगिकी ढांचे के विकास तथा प्रबंधन की जिम्मेदार वही होंगी। इससे पहले रीता बरनवाल वेस्टिंगहाउस में टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट एंड एप्लीकेशन के निदेशक पद पर रह चुकी हैं। वह बेक्टेल बेटिस में मैटीरियल्स टेक्नोलॉजी में प्रबंधक भी थीं, जहां उन्होंने अमेरिकी नौसेना के संयंत्रों के लिए परमाणु ईंधन सामग्री में अनुसंधान और विकास में सक्रिय और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

येल से स्नातक आदित्य बमजई नागरिक प्रक्रिया, प्रशासनिक कानून, संघीय अदालतों, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और साइबर अपराध के बारे में पढ़ाते और लिखते हैं। वह अमेरिका के न्याय विभाग के कानूनी परामर्शदाता कार्यालय में अटॉर्नी-सलाहकार भी रह चुके हैं। वहीं, विमल पटेल का मौजूदा नामांकन एक कदम ऊपर का प्रमोशन माना जा रहा है। वे अभी फाइनेंशियल स्टैबिलिटी ओवरसाइट काउंसिल के लिए उप सहायक वित्त मंत्री के पद पर कार्यरत हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से