Advertisement

अमेरिका ने रोकी पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की रक्षा सहायता

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की सहायता राशि रोक दी है। यह राशि सुरक्षा सहायता के रूप...
अमेरिका ने रोकी पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की रक्षा सहायता

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की सहायता राशि रोक दी है। यह राशि सुरक्षा सहायता के रूप में पाकिस्तान को दी जाने वाली थी। इस बात की पुष्टि रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल रॉब मैनिंग ने उनको भेजे गए सवालों के जवाब में की है। हालांकि अपने मेल में मैनिंग ने इसके अलावा और कुछ नहीं लिखा है।

हमने सहायता दी, उन्होंने लादेन को रखा

अभी कुछ दिन पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी घोषणा की थी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा था कि अमेरिका से अरबों रुपये लेने के बाद भी पाकिस्तान ने हमारे लिए कुछ नहीं किया। साथ ही ट्रंप ने लादेन को लेकर भी पाकिस्तान पर निशाना साधा था। इससे पहले फॉक्स न्यूज पर रविवार को एक इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में रहता था और अमेरिका पाकिस्तान का समर्थन कर रहा था। ट्रंप ने कहा, "हम उन्हें हर साल 1.3 बिलियन डॉलर दे रहे थे, जो अब हम उसे कभी नहीं देंगे। वैसे, मैंने इसे खत्म कर दिया क्योंकि उसने हमारे लिए कुछ नहीं किया।"

उन्होंने आगे कहा, "मिलिट्री अकेडमी के पास पाकिस्तान में वो (लादेन) रह रहा था। पाकिस्तान में सभी को पता था कि वो वहां है।" ट्रंप ने उसी घर का हवाला देते हुए ये बात कही जहां लादेन साल 2011 में अमेरिकी सील्स द्वारा मारा गया था।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, ओबामा प्रशासन में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और मध्य एशिया के लिए उप सहायक रक्षा मंत्री के रूप में काम कर चुके डेविड सिडनी ने अमेरिका के इस कदम की आलोचना की है और कहा है कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता को इस वर्ष जनवरी से रोका जाना अमेरिका की हताशा का संकेत है।

साल की शुरुआत में ही ट्रम्प ने की थी पाक की आलोचना

इस साल की शुरुआत में अमेरिका ने कहा था कि पाकिस्तान को दी जाने वाली राशि को कुछ समय के लिए रोका गया है लेकिन इसमें किसी तक की कटौती नहीं की जाएगी। यहां यह भी गौर करने लायक है कि इस साल की पहली जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके आतंकवाद पर पाकिस्तानी रुख की कड़ी आलोचना करते हुए लिखा था कि पाकिस्तान हमें मूर्ख बना रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement