Home दुनिया अमेरिका वर्ल्ड बैंक के लिए अमेरिकी उम्मीदवार को चुनने में सहायता करेंगी इवांका, पद की रेस में नहीं

वर्ल्ड बैंक के लिए अमेरिकी उम्मीदवार को चुनने में सहायता करेंगी इवांका, पद की रेस में नहीं

आउटलुक टीम - JAN 15 , 2019
वर्ल्ड बैंक के लिए अमेरिकी उम्मीदवार को चुनने में सहायता करेंगी इवांका, पद की रेस में नहीं
वर्ल्ड बैंक के लिए अमेरिकी उम्मीदवार को चुनने में सहायता करेंगी इवांका ट्रम्प, पद की रेस में नहीं

वर्ल्ड बैंक के नेतृत्व के लिए बतौर उम्मीदवार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड टम्प की बेटी इवांका का नाम सामने आने पर अब व्हाइट हाउस ने सफाई दी है। व्हाइट हाउस ने इसे खारिज करते हुए कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी एवं सलाहकार इवांका विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए देश का उम्मीदवार चुनने में मदद करेंगी लेकिन वह खुद इस पद की उम्मीदवार नहीं हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, व्हाइट हाउस की संचार उप निदेशक जेसिका डिट्टो ने कहा, 'वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवाने ने इवांका ट्रम्प से अनुरोध किया है कि वह अमेरिका की नामांकन प्रक्रिया के मैनेजमेंट में मदद करें, क्योंकि उन्होंने पिछले दो सालों में विश्व बैंक के नेतृत्व के साथ निकटता से काम किया है।' डिट्टो ने ये भी कहा कि इस पद के लिए इवांका के नाम पर विचार किए जाने संबंधी खबरें गलत हैं।

इवांका और हेली के नाम की थी चर्चा

लंदन के ‘द फाइनेंशियल टाइम्स’ ने शुक्रवार को कहा था कि जिम योंग किम का स्थान लेने वाले संभावित अमेरिकी उम्मीदवारों में इवांका और संयुक्त राष्ट्र में वाशिंगटन की पूर्व राजदूत निक्की हेली का नाम शामिल है।

जिम योंग किम 1 फरवरी को छोड़ रहे हैं पद

गौरतलब है कि किम ने अपने दूसरे कार्यकाल के खत्म होने से तीन साल पहले ही विश्व बैंक के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पिछले हफ्ते अचानक घोषणा की थी। आपको बता दें कि जनवरी के पहले ही हफ्ते में जिम योंग किम ने इस्तीफा दे दिया था। वह 1 फरवरी को यह पद छोड़ रहे हैं। किम (59) निजी कंपनी से जुड़ेंगे और विकासशील देशों के बुयिनादी ढांचागत निवेश पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

अमेरिका के लिए क्यों महत्वपूर्ण है ये पद?

वर्ल्ड बैंक में अमेरिका की अहम भूमिका है। बैंक के सबसे बड़े शेयरधारक होने के कारण यूएस  बैंक के प्रमुख की नियुक्ति करता है जबकि यूरोपीय देश अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रमुख का चुनाव करते हैं। जिम योंग किम को 2012 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस पद पर नामित किया था। ट्रंप के चुनाव से पहले किम को दूसरे कार्यकाल के लिए सितंबर 2016 में दोबारा नियुक्त किया गया, जो जुलाई 2017 को शुरू हुआ। ये पहली बार है जब डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष का चयन होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से