Home दुनिया अमेरिका अब भारत में होगा 'हाउडी ट्रंप', 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अब भारत में होगा 'हाउडी ट्रंप', 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

आउटलुक टीम - FEB 12 , 2020
अब भारत में होगा 'हाउडी ट्रंप', 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
भारत दौरे को लेकर उत्सुक हैं ट्रंप, पीएम मोदी को बताया अच्छा दोस्त और इंसान
File Photo
आउटलुक टीम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महीने के अंत में अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ दो दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर ट्रंप के इस दौर को लेकर कहा कि वे बेहद खुशी हुई कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे। भारत अपने सम्मानित अतिथियों का एक यादगार स्वागत करेगा।

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'भारत और अमेरिका लोकतंत्र और बहुलतावाद के लिए समान प्रतिबद्धता साझा करते हैं। हमारे देश व्यापक रूप से कई मुद्दों पर एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। दोनों के बीच मजबूत दोस्ती न केवल हमारे नागरिकों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए अच्छा है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फरवरी के अंत में अपने भारत दौरे को लेकर उत्सुकता जाहिर की है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें सज्जन व्यक्ति और अच्छा दोस्त करार दिया है। ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होने वाले अपने कार्यक्रम को लेकर भी खुशी जाहिर की है। डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम मोदी सज्जन व्यक्ति और मेरे अच्छे दोस्त हैं। ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होने वाले अपने कार्यक्रम को लेकर भी खुशी जाहिर की है।

केम छो ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन

ट्रंप और मोदी बाद में शहर के मोटेरा क्षेत्र में नवनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे और एक सभा को संबोधित करेंगे। इसे केम छो ट्रंप नाम दिया गया है। स्टेडियम में होने वाला मेगा इवेंट 'हाउडी, मोदी!' की तरह  होगा, जो पिछले साल सितंबर में अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हुआ था। कार्यक्रम के दौरान मोदी और ट्रंप ने मंच साझा किया और 50 हजार भारतीय-अमेरिकियों की रिकॉर्ड भीड़ को संबोधित किया।

 मैं भारत जाने के लिए उत्सुक हूं- ट्रंप

व्हाइट हाउस की घोषणा के एक दिन बाद ट्रंप ने ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा कि मैं भारत जाने के लिए उत्सुक हूं। एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी की तारीफ करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'वह (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं। वह बेहतर इंसान भी हैं। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने इस सप्ताह के अंत में पीएम मोदी से बात की और बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बताया कि एयरपोर्ट से अहमदाबाद के न्यू स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) तक लाखों लोग उनका स्वागत करेंगे।

24 फरवरी को रिश्तों को मजबूती देने भारत आएंगे ट्रंप  

ट्रंप 24 फरवरी को दिल्ली पहुंचेंगे। दो दिन के प्रवास के दौरान वह अहमदाबाद भी जाएंगे। उनकी यात्र की घोषणा दोनों देशों की सरकार की तरफ से मंगलवार को अलग-अलग की गई। इस दौरान ट्रंप की पीएम नरेंद्र मोदी से चार से पांच दफे मुलाकात होगी। दोनों देशों के बीच कई समझौते हो सकते हैं, जिनमें दो अहम रक्षा सौदे भी शामिल हैं। विदेश मंत्रलय ने कहा है कि ‘पीएम नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ 24-25 फरवरी, 2020 को भारत आएंगे। यह राष्ट्रपति की पहली आधिकारिक यात्रा होगी।

मोदी व ट्रंप की अगुवाई में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत हुए

ट्रंप दंपती दिल्ली और अहमदाबाद में भारतीय समाज के कई वर्गो से मिलेंगे। भारत-अमेरिका के बीच वैश्विक रणनीतिक साङ सामान मूल्यों, आदर व आपसी सूझबूझ पर आधारित है। मोदी व ट्रंप की अगुवाई में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत हुए हैं। कारोबार, रक्षा, ऊर्जा, आतंकरोधी अभियान, क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर दोनो देशों के बीच सहयोग काफी प्रगाढ़ हुए हैं। इस दौरे के दौरान दोनों नेताओं को रणनीतिक रिश्तों को और मजबूत बनाने का मौका मिलेगा।’

वाशिंगटन में मोदी पहली बार ट्रंप से मिले थे

उधर, वाशिंगटन में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा, ‘पिछले सप्ताहांत मोदी-ट्रंप के बीच टेलीफोन पर बात हुई थी जिसमें भारत दौरे पर अंतिम सहमति बनी थी। यह यात्र रणनीतिक रिश्तों को और प्रगाढ़ करेगी।’ ट्रंप कार्यकाल के आखिरी साल में भारत आ रहे हैं। वैसे मोदी-ट्रंप की कई बार भेंट हो चुकी है। जून, 2017 में वाशिंगटन में मोदी पहली बार ट्रंप से मिले थे। मोदी ने उन्हें भारत यात्र का न्योता दिया था। 2019 में उन्हें गणतंत्र दिवस पर बुलाने की कोशिश की गई थी, लेकिन इच्छा के बावजूद ट्रंप नहीं आ सके थे

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से