Advertisement

कोरोना वायरस: ट्रंप बोले- चीन से थोड़ा निराश हूं, मदद का हाथ बढ़ाया तो जवाब नहीं दिया

चीन और यूरोप के बाद कोरोना वायरस की सबसे बड़ी चपेट में अमेरिका आया है, जहां पर पॉजिटिव मामलों की संख्या...
कोरोना वायरस: ट्रंप बोले- चीन से थोड़ा निराश हूं, मदद का हाथ बढ़ाया तो जवाब नहीं दिया

चीन और यूरोप के बाद कोरोना वायरस की सबसे बड़ी चपेट में अमेरिका आया है, जहां पर पॉजिटिव मामलों की संख्या 30 हजार के पार चली गई है और मौत का आंकड़ा भी 400 के करीब है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रोजाना मीडिया से बात कर रहे हैं और तैयारियों की जानकारी दे रहे हैं। रविवार को ट्रंप ने कहा कि वह एक युद्ध के समय के राष्ट्रपति हैं और इस मुश्किल के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इसी के साथ ही ट्रंप के निशाने पर एक बार फिर चीन रहा।

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। अमेरिका में पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 30 हजार के पार पहुंच गया है, सिर्फ न्यूयॉर्क स्टेट में ही कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस 15 हजार से अधिक हैं। अभी तक यहां पर 400 से अधिक मौत इस वायरस की वजह से हो गई हैं।

कोरोना वायरस के चलते अमेरिका ने किया नेशनल इमरजेंसी का ऐलान

अमेरिका ने कोरोना वायरस के चलते नेशनल इमरजेंसी का ऐलान किया है, जबकि देशवासियों से घरों में रहने को कहा गया है. डोनाल्ड ट्रंप ने खुद ऐलान किया था कि देश में अब एक जगह पर 10 से अधिक लोग एक जगह एकत्रित नहीं हो पाएंगे, इसके अलावा बार, रेस्तरां को भी बंद करने का ऐलान किया गया है.

मैं चीन से निराश हूं- डोनाल्ड ट्रंप

विश्व में कोरोना के चलते मचे हाहकार के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं चीन से निराश हूं जितना कि मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग को जानता हूं और देश का सम्मान करता हूं, जो उन्होंने काफी कम समय में किया मैं उसकी सराहना करता हूं। मैंने पूछा कि क्या हम मदद के लिए कुछ लोगों को भेजें, उन्होंने गुरूर में जवाब नहीं दिया।

चीन ने इस बीमारी पर काबू वुहान में लॉकडाउन करके किया

कोरोना को लेकर दुनिया भर में हो रहे कई शोध में दावा किया कि चीन ने इस बीमारी पर काबू वुहान में लॉकडाउन करके किया। वुहान करीब दो महीने से बंद है। हालांकि हाल में कुछ रियायतें दी गई हैं। लेकिन इससे अब वहां स्थानीय स्तर पर ट्रांसमिशन पूरी तरह से बंद हो चुका है। चिकित्साविदों का कहना है कि वुहान में स्थिति बेकाबू होने के बाद यह कदम उठाए गए हैं। लेकिन देश में जिन जिलों कें कुछ मामले आए हैं, वहां बंद करने से इस बीमारी का फैलाव रुक जाएगा।

भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 396 पहुंचा

भारत की बात करें तो यहां संक्रमितों का आंकड़ा 396 पहुंच चुका है जबकि मरने वालों की संख्या 7 हो गई है।मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से सामने आया है। महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या दो हो गई है। अब तक दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 24 अन्य को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है।

देश के कई इलाके पूरी तरह लॉकडाउन

दुनियाभर में कोरोना के कहर के बीच देश के कई इलाके पूरी तरह लॉकडाउन कर दिए गए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में सोमवार सुबह छह बजे से लॉकडाउन शुरू हो गया है। यह 31 मार्च तक जारी रहेगा और इस दौरान केवल जरूरी सेवाओं की ही सुविधा मिलेगी। इसके अलावा उत्तराखंड और बिहार समेत 14 राज्य पूरी तरह 31 मार्च तक जबकि यूपी के 16 जिले 25 मार्च तक लॉकडाउन रहेंगे। वहीं, तीन अन्य राज्यों में आंशिक बंदी रहेगी। एनसीआर के शहरों में भी लॉकडाउन रहेगा। इस वायरस के चलते संक्रमितों के मामले में महाराष्ट्र सबसे बदतर हाल में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad