Advertisement

अमेरिका में कोरोना वायरस से 5,093 लोगों की मौत, 2,14,000 मामलों की पुष्टि

अमेरिका ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए चौतरफा युद्ध जारी रखा है लेकिन इस संक्रमण के विस्तार में कोई...
अमेरिका में कोरोना वायरस से 5,093 लोगों की मौत, 2,14,000 मामलों की पुष्टि

अमेरिका ने कोरोना वायरस को मात देने के लिए चौतरफा युद्ध जारी रखा है लेकिन इस संक्रमण के विस्तार में कोई कमी नहीं आ रही है। कोविड-19 की वजह से यहां 5,000 से अधिक मौतें और 200,000 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले अमेरिकियों की संख्या अब 2,14,000 हो गई है और बुधवार की रात तक 5,093 लाेग इस जानलेवा बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। जबकि विश्व स्तर पर 9,30,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 46,809 लोग कोरोना वायरस के कारण मारे गए हैं।

ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "अमेरिका ने इस भयानक वायरस को हराने के लिए ऑल-आउट युद्ध जारी रखा हुआ है। आप देख रहे हैं कि यह कितना भयानक है, खासकर जब आप कल से संख्याओं को देख रहे हैं।"

अमेरिका में हर गुजरते दिन के साथ संक्रमणों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे डरावने परिदृश्य को अमेरिकियों ने दशकों में नहीं देखा है।

अमेरिका में भारत की तरह कोई राष्ट्रीय लॉकडाउन नहीं होने के बावजूद 330 मिलियन आबादी में से लगभग 270 मिलियन 30-दिन से 70 दिनों तक घर में रहने की स्थिति में मजबूर हैं। सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया है और अमेरिका का तेजी से बढ़ता पर्यटन और यात्रा उद्योग ठहराव पर आ गया है।

ट्रंप ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम हर मोर्चे पर वायरस के िख्लापफ लड़ रहे हैं, सामाजिक दूरी, हमारे श्रमिकों के लिए आर्थिक सहायता, तेजी से चिकित्सा सुविधाएं, हमारे लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डालने वाली खतरनाक विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा  रहे हैं,और हमने यह सब किसी की तुलना में बहुत पहले किया था।"

इस सप्ताह के प्रारंभ में, ट्रंप ने सामाजिक दूरी सहित कई एहतियाती उपायों को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया।


11 कंपनियां युद्धस्तर पर बना रही वेंटिलेटर

ट्रंप प्रशासन ने रोगियों के उपचार में आवश्यक हजारों वेंटिलेटर बनाने के लिए कार निर्माताओं, विमान बिल्डरों और अन्य कंपनियों को कहा है। कुल मिलाकर 11 कंपनियां युद्धस्तर पर वेंटिलेटर बना रही हैं। वहीं हर दिन न्यूयॉर्क सहित प्रमुख शहरों में चिकित्सा सुविधा आपूर्ति और उपकरण भेजे जा रहे हैं, अब देश भर में 17,000 से अधिक राष्ट्रीय रक्षक कर्मी सक्रिय हो गए हैं।

'कुछ हफ्ते होंगे भयावह'

ट्रंप ने राष्ट्र को बताया, "मुश्किल दिन हमारे राष्ट्र के लिए आगे हैं। अब कुछ हफ़्ते भयावह होने जा रहे हैं।" उन्होंने कहा, "लेकिन सबसे चुनौतीपूर्ण समय में, अमेरिकी निराशा नहीं करते हैं, डरते नहीं हैं। हम एक साथ रहते हैं, हम दृढ़ता से काम करते हैं और हम आगे बढ़ते हैं, और हम जीतते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "इस प्लेग प्लेग जैसी घातक बीमारी का सामना करने में, अमेरिका ऐसी क्षमताओं से लैस है जो पिछली शताब्दियों में कभी सपने में भी नहीं सोचा था।"


देशव्यापी लॉकडाउन से इनकार

एक सवाल के जवाब में, ट्रंप ने देशव्यापी लॉकडाउन के आदेश जारी करने से इनकार कर दिया। हालांकि, उन्होंने विभिन्न राज्यों द्वारा इस कदम का स्वागत किया। हाल ही में फ्लोरिडा ने यह कदम उठाया।

30 अप्रैल तक एहतियाती उपायों का करें पालन

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने अमेरिकियों से 30 अप्रैल तक सामाजिक एहतियाती उपायों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "हमारी प्राथमिकता अभी यह सुनिश्चित करने में है कि प्रत्येक अमेरिकी को इसके प्रसार को धीमा करना है, इसमें 30 दिन लगेंगे। सबसे जरूरी बात, हम 30 दिनों तक एक दूसरे के लिए, अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए, हमारे बीच सबसे कमजोर के लिए उन एहतियाती रणनीतियों का अभ्यास कर सकते हैं, जिन्हें राष्ट्रपति ने कल उल्लिखित किया था। उन्होंने कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि प्रत्येक अमेरिकी का परीक्षण हो सकता है। हम आपूर्ति के साथ काम कर रहे हैं और हम व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण बनाने में बहुत प्रगति कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad