Home » दुनिया » अमेरिका » अपनी ही पार्टी के नेता ने ट्रंप प्रशासन को बताया घोटालेबाज

अपनी ही पार्टी के नेता ने ट्रंप प्रशासन को बताया घोटालेबाज

MAY 17 , 2017
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनकी अपनी ही रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं से सख्त आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। वरिष्ठ रिपब्लिकन नेता और कभी खुद प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार रहे जॉन मैक्केन ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन में घोटालों का आकार वाटरगेट कांड जितना बड़ा हो गया है।

अमेरिकी सीनेट की शक्तिशाली आर्म्ड सर्विस कमेटी के प्रमुख सीनेटर मैक्केन ने पार्टी के एक कार्यक्रम में कहा, ‘मुझे लगता है कि हम ये मूवी पहले भी देख चुके हैं। मुझे लगता है कि अब ये उस बिंदू तक पहुंच गया है जहां ये वाटगेट के आकार और स्तर के बराबर हो गया है।’ गौरतलब है कि जॉन मैक्केन 2008 में बराक ओबामा के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव हार गए थे। उन्हें कल इंटरनेशनल रिपब्लिकन इंस्टीट्यूट का फ्रीडम अवार्ड प्रदान किया गया। पिछली सदी के 70 के दशक में वाटरगेट कांड एक बड़ा स्कैंडल था जिसके कारण तब के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन को पद छोड़ना पड़ा था।

Advertisement

रूस के दो बड़े नेताओं, राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के लिए मैक्केन ने आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल भी किया। उन्होंने कहा, मैं इस शख्स (रूसी विदेश मंत्री सर्गेई) लावरोव को 30 साल से जानता हूं, वो केजीबी (सोवियत रूस की गुप्तचर एजेंसी) के हाथों का खिलौना था और पुतिन खुद एक हत्यारे और ठग हैं। मैक्केन ने कहा कि ऐसे में लावरोव का अमेरिकी राष्ट्रपति के ओवल ऑफिस में दोस्ताना माहौल में स्वागत करना, जिसके बॉस ने अलेप्पो में अस्पताल पर हमला करने के लिए हवाई जहाज और हथियार भेजे, पूर्णतः अस्वीकार्य है।

इस कार्यक्रम में और कई रिपब्लिकन सांसदों ने भी व्हाइट हाउस में चल रही गतिविधियों से पूर्ण असहमति जताई। रिपब्लिकन सीनेटर सूसन कोलिंस ने सवाल किया कि क्या अमेरिकियों को कभी संकट मुक्त दिन नसीब होगा? सीनेट में बहुमत दल के मुखिया मिच मैक्कोनल ने ब्लूमबर्ग से कहा, ‘मुझे लगता है कि व्हाइट हाउस में थोड़ा कम ड्रामा होना चाहिए ताकि हम कर सुधार, विनियमन और ओबामा केयर को हटाने और उसकी जगह नई व्यवस्‍था लाने के अपने एजेंटे पर ध्यान लगा सकें।’

ट्रंप पिछले कुछ समय से लोगों के निशाने पर हैं। पिछले ही सप्ताह उन्होंने अचानक अमेरिकी फेडरल जांच एजेंसी एफबीआई के प्रमुख जेम्स कोमी को पद से हटा दिया था। कोमी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस की भूमिका की जांच कर रहे थे। इसी सोमवार को मीडिया में ऐसी खबरें आईं कि ट्रंप ने अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारियों को रूसी अधिकारियों के साथ साझा किया है। कल ये खबर भी आई कि ट्रंप ने कोमी से कहा था कि पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइक फ्लीन के खिलाफ एफबीआई की जांच बंद कर दें। (एजेंसी)


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.