Advertisement

उत्तर कोरिया दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बातचीत में उत्तरी कोरिया को दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है।
उत्तर कोरिया दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा: ट्रंप

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया से संघर्ष उनके देश के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय बन गया है। उत्तर कोरिया ने परमाणु बम या बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया तो उससे बड़ा टकराव हो सकता है। मगर बातचीत से विवाद सुलझाने को वह प्राथमिकता देंगे। विशेष बातचीत में ट्रंप ने कहा, वह समस्या का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं। इसके लिए नए आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए जा सकते हैं। लेकिन सैन्य कार्रवाई का विकल्प भी बना हुआ है।

शी चिनफिंग को बताया भला आदमी

ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को एक अच्छा आदमी बताया। उत्तर कोरिया को लेकर उनके प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि चिनफिंग उत्तर कोरिया को नियंत्रित करने के लिए काफी परिश्रम कर रहे हैं। लग रहा है कि वह कुछ हद तक सफल भी हुए हैं। हालांकि इस बीच चीन ने कोरियाई प्रायद्वीप के हालात को अपने नियंत्रण से बाहर बताया है। इससे साफ है कि उत्तर कोरिया सैन्य परीक्षण रोकने की उसकी सलाह नहीं मान रहा।

निर्यात पर भी लगा सकते हैं रोक

चीन के विदेश मंत्री वांग ई के मुताबिक कोरियाई प्रायद्वीप की समस्या बढ़ रही है और वह हाथ से निकल जाने के करीब है। वांग ने यह बात संयुक्त राष्ट्र में रूसी दूत से वार्ता के बाद कही है। उत्तर कोरिया के सैन्य परीक्षण करने पर चीन ने उसके खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़ा करने के भी संकेत दिये हैं। चीन ने उत्तर कोरिया से होने वाले कोयले के आयात पर फरवरी में प्रतिबंध लगा दिया था, अब वह कुछ खास वस्तुओं का निर्यात भी रोक सकता है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad