Advertisement

ट्रंप ने की 2 लाख करोड़ डॉलर के नए पैकेज की घोषणा, कोरोना के चलते नौकरी गंवाने वालों को मिलेगा काम

कोरोनावायरस संकट से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और बड़े...
ट्रंप ने की 2 लाख करोड़ डॉलर के नए पैकेज की घोषणा, कोरोना के चलते नौकरी गंवाने वालों को मिलेगा काम

कोरोनावायरस संकट से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और बड़े पैकेज का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर सरकार दो लाख करोड़ डॉलर खर्च करेगी। यह पिछले दिनों जारी 2 लाख करोड़ डॉलर के पैकेज के अतिरिक्त होगा। ट्रंप ने रेस्तरां और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए भी कुछ घोषणाएं की है ताकि वहां बेरोजगार होने वाले लोगों को काम मिल सके। दोनों पैकेज मिलाकर देखें तो ट्रंप अभी तक अमेरिका की जीडीपी के 20 फ़ीसदी के बराबर पैकेज का ऐलान कर चुके हैं। भारत में सरकार ने अभी 1.7 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ही ऐलान किया है जो यहां की जीडीपी के 1 फ़ीसदी से भी कम है।


रेस्तरां और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए भी राहत

ट्रंप ने कहा, मैंने पहले ही बांड पर लगभग शून्य फ़ीसदी ब्याज का प्रस्ताव किया है। अब मैं दो लाख करोड़ डॉलर के इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान की घोषणा कर रहा हूं। इससे ना सिर्फ सड़कें, राजमार्ग, पुल और टनल बनेंगे बल्कि एक और बहुत अच्छा काम होगा कि लोगों को नौकरियां मिलेंगी। रेस्तरां और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए राहत की घोषणा करते हुए ट्रंप ने कहा कि कंपनियां इनसे खरीदारी कर सकती हैं जिस पर उन्हें टैक्स में छूट मिलेगी, वरना जब यह संकट खत्म होने के बाद दोबारा खुलेंगे तब उनके सामने बड़ी समस्या होगी।


कोरोना संकट से अमेरिका में 4.7 करोड़ नौकरियां जाने का खतरा

21 मार्च को खत्म सप्ताह में अमेरिका में 33 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया। यह अब तक का रिकॉर्ड है। 2008-09 के संकट के दौरान भी किसी एक हफ्ते में बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन का रिकॉर्ड करीब 6 लाख का था। एक अनुमान के मुताबिक मौजूदा संकट की वजह से अमेरिका में 4.7 करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं।


ट्रंप ने कहा- यह अपने देश में खर्च करने का समय

ट्रंप ने टेलीविजन पर दिए बयान में कहा कि अगर अमेरिका मध्य पूर्व में युद्ध पर 8 लाख करोड़ डॉलर खर्च कर सकता है तो अपने सड़कों, पुलों और टनल के निर्माण पर भी दो लाख करोड़ डॉलर खर्च कर सकता है। उन्होंने कहा, यह अपने देश में खर्च करने का समय है। हमने पहले उन देशों में भी पैसे खर्च किए जो पहले से अमीर हैं। ट्रंप ने आश्वस्त किया कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण के बाद अर्थव्यवस्था पटरी पर आएगी और तेजी से आगे बढ़ेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad